Breaking News

हाथी महोत्सव में दर्जन भर से अधिक हाथियों ने लिया हिस्सा

उमरिया, मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में आज से सात दिवसीय हाथी महोत्सव का शुभारंभ हुआ, जिसमें एक दर्जन से अधिक हाथी भाग ले रहे हैं।

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के सूत्रों ने बताया कि यहाँ ताला मेन गेट स्थित रामा केम्प में आयोजित हाथी महोत्सव का शुभारंभ आज ‌सुबह वन्य प्रेमी रुचि श्रीवास्तव ने फीता काटकर किया है। इस अवसर पर कलेक्टर संजीव श्रीवास्तव, क्षेत्र संचालक डा.बी.एस.अन्निगेरी, उप संचालक लवित भारती, उपवन मंडलाधिकारी सुधीर मिश्रा, वन परिक्षेत्र अधिकारी विजय शंकर श्रीवास्तव, वीरेन्द्र ज्योतिषी, रंजन परिहार, दीपक प्रजापति, मुकेश अहिरवार, अर्पित मेराल, गजानंद बिरला, शील श्रीवास्तव एवं अन्य ग्रामीण जन तथा विभागीय कर्मचारी मौजूद रहे। महोत्सव में शामिल 14 हाथियों के महावत भी उपस्थित रहे।

सूत्रों के अनुसार सप्ताह भर के लिए आयोजित हाथी महोत्सव के शुभारंभ से पूर्व सुबह हाथियों को नहलाया गया और अरंडी के तेल से सिर की मालिश कर सजाया गया। महोत्सव में शामिल दर्जन भर से अधिक हाथियों को नारियल, गुड, सेव, केला, गन्ना नासपाती आदि भी खिलाया गया। माना जाता है कि हाथियों की स्मरण शक्ति 100 वर्षों तक यथावत रहती है। हाथी महोत्सव के दौरान करीब 32 पहाड़ियों से घिरे राष्ट्रीय उद्यान बांधवगढ के अलग-अलग अंचलों से जब हाथी पहुंचते हैं और एक दूसरे से मिलते है, तो उस दरम्यान उनके मध्य इस महोत्सव में गत वर्ष फिर मिलने और बिछड़ने का दर्द साफ झलकता है।

हाथी महोत्सव में टीम भावना को विकसित करने एवं वन्य प्राणियों से प्रेम और उनके संरक्षण की दिशा में पार्क से जुड़े जिप्सी यूनियन, गाइड एसोसीएशन, आसपास गांवों के सरपंच, स्थानीय नागरिकों को भी आमंत्रित किया जाता है। इस अवसर पर बच्चों में भी खासा उत्साह देखने को मिलता है। महोत्सव का आनंद उठाने देश के प्रमुख स्थानों से पर्यटक भी यहां आते हैं।