Breaking News

आईपीएल में 1988 कोरोना टेस्ट, चेन्नई सुपरकिंग्स के दो खिलाड़ी सहित 13 संक्रमित

दुबई, आईपीएल के 13वें सत्र के लिए संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंची आठों टीमों के खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों के 20 से 28 अगस्त तक कुल 1988 कोरोना वायरस (कोविड-19) टेस्ट किये गए हैं जिसमें दो खिलाड़ियों सहित 13 सदस्य कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने शनिवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी है। बीसीसीआई ने अपने बयान में यह नहीं बताया है कि कोरोना संक्रमित हुए खिलाड़ी और सदस्य किस टीम से हैं। लेकिन समझा जाता है कि ये सभी चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) टीम से हैं। चेन्नई टीम ने फिलहाल अपना अभ्यास एक सितम्बर तक रोक दिया है। खबरों के मुताबिक ये दो खिलाड़ी तेज गेंदबाज दीपक चाहर और बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड बताये जाते हैं।

बीसीसीआई ने बयान में कहा कि आईपीएल के लिए सख्त सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल नियम रखे गए हैं। बोर्ड ने बताया कि यूएई पहुंचने के बाद से खिलाड़ियों की अनिवार्य टेस्टिंग और क्वारंटीन प्रक्रिया शुरू हो गयी थी। सभी टीमों 20 से 28 अगस्त तक कुल 1988 कोरोना टेस्ट किये गए हैं जिसमें खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ, टीम प्रबंध, बीसीसीआई स्टाफ, आईपीएल ऑपरेशनल टीम, होटल और ग्राउंड ट्रांसपोर्ट स्टाफ शामिल है। इनमें से दो खिलाड़ियों सहित 13 सदस्य पॉज़िटिव पाए गए हैं।

सभी प्रभावित और उनके नजदीकी लोगों में कोई लक्षण नहीं हैं लेकिन इन 13 लोगों को अन्य टीम सदस्यों से आइसोलेट कर दिया गया है। उन पर आईपीएल की मेडिकल टीम निगरानी रख रही है। बीसीसीआई ने बताया कि आईपीएल प्रोटोकॉल के अनुसार सभी प्रतिभागियों का आईपीएल 2020 सत्र के दौरान बराबर टेस्ट किया जाता रहेगा।

इस बीच चेन्नई टीम के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना निजी कारणों से भारत लौट गए हैं और वह इस बार आईपीएल के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। चेन्नई टीम ने अपने अभ्यास सत्र को एक सितम्बर तक के लिए स्थगित कर दिया है। आईपीएल की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के तहत जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है उन्हें कम से कम दो सप्ताह तक क्वारंटीन में रहना होगा और इसके बाद उनके दो टेस्ट नेगेटिव होने चाहिए तभी वे टीम से जुड़ पाएंगे। इन सदस्यों को शेष ग्रुप से अलग कर आइसोलेशन में रखा जाएगा और यह भी देखा जाएगा कि इनके संपर्क में कौन-कौन लोग आये थे।

आईपीएल के कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार सभी टीम के खिलाड़ियों को यूएई पहुंचने के तुरंत बाद हवाई अड्डे पर ही कोरोना वायरस की जांच करानी होती है। इसके बाद खिलाड़ियों को होटल में छह-दिनों की अनिवार्य क्वारंटीन अवधि के दौरान पहले, तीसरे और पांचवें दिन भी कोरोना वायरस की जांच करानी होती है। इन तीनों जांच की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही खिलाड़ियों को प्रशिक्षण की अनुमति दी जाती है।

सीएसके के इन 13 सदस्यों की पॉजिटिव रिपोर्ट कोरोना वायरस जांच के तीसरे राउंड में आई थी। खिलाड़ियों के तीसरे राउंड की जांच होटल क्वारंटइान के पांचवें दिन हुई थी। सीएसके ने अपने खिलाड़ियों की होटल में क्वारंटीन अवधि बढ़ा दी है और उनके प्रशिक्षण स्थगित कर दिये हैं। सीएसके की टीम 21 अगस्त को दुबई पहुंची थी। सीएसके ने अपने खिलाड़ियों के लिए दुबई पहुंचने से पहले चेन्नई में पांच दिनों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की थी।