Breaking News

5जी है डिजिटल कामधेनु-मुकेश अंबानी

नयी दिल्ली, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने 5जी को डिजिटल कामधेनु बताते हुए आज घोषणा कि की रिलायंस जियो दिसंबर 2023 के अंत तक पूरे देश में 5जी सेवा पहुंचा देगी और 5जी के “5 लक्ष्यों” की प्राप्ति के साथ ही यह देश को बदल सकता है।

मुकेश अंबानी ने आज यहां शुरु हुए चार दिवसीय इण्डिया मोबाइल कांग्रेस और देश में 5 जी सेवा की शुरुआत के अवसर पर यह बात कही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5जी सेवा लॉन्च किए जाने से पहले श्री अंबानी ने कहा कि भारत के 5जी युग में तेजी से आगे बढ़ने के लिए उठाए गए कदम प्रधानमंत्री के दृढ़ संकल्प का परिणाम हैं। यह खुशी की बात है क्योंकि 5जी अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी तकनीक से कहीं बढ़कर है। यह एक मूलभूत तकनीक है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स जैसी अन्य परिवर्तनकारी तकनीकों की पूरी क्षमता को अनलॉक करती है।

उन्होंने कहा कि भारत में 5जी का रोलआउट भारत के दूरसंचार इतिहास में कोई सामान्य घटना नहीं है। यह 140 करोड़ भारतीयों की उम्मीदों और उच्च आकांक्षाओं को अपने कंधे पर उठाए हुए है। 5जी के साथ, भारत सब का डिजिटल साथ और सब का डिजिटल विकास की दिशा में मजबूत कदम उठाएगा। भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5जी सेवाओं को शुरू करेंगे।

मुकेश अंबानी ने दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5जी पहुंचाने की जियो की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि जियो की अधिकांश 5जी भारत में विकसित की गई है, इसलिए आत्मनिर्भर भारत की मुहर इस पर लगी है।

उन्होंने कहा कि 5जी के “5 लक्ष्यों” की प्राप्ति के साथ ही यह राष्ट्र को बदल सकता है। 5 जी डिजिटल सॉल्युशन्स, आम भारतीयों तक सस्ती और उच्ची गुणवत्ता वाली शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट को पहुंचा सकते हैं। यह युवा भारतीयों को विश्व स्तरीय क्षमताओं और दक्षताओं से लैस करके उनकी पूरी क्षमता को उभारने में मदद करेगा ताकि वे अधिक कमा सकें और भारत को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बना सकें।

मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी बिना किसी अतिरिक्त निवेश के मौजूदा अस्पतालों को स्मार्ट अस्पतालों में बदलकर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर सकता है। यह भारत में कहीं भी सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरों की सेवाएं डिजिटल रूप से उपलब्ध करा सकता है, इससे उपचार की स्पीड और सटीकता में नाटकीय रूप से सुधार होगा और रियल टाइम में निर्णय लिए जा सकेंगे। यह सभी भारतीयों के स्वास्थ्य, धन और खुशी में वृद्धि करेगा।

मुकेश अंबानी ने कहा कि 5जी कृषि, सेवाओं, व्यापार, उद्योग, परिवहन और ऊर्जा इंफ्रा के डिजिटलीकरण और उनके डेटा प्रबंधन में तेजी लाकर शहरी और ग्रामीण भारत के बीच की खाई को पाट सकता है। यह सभी आर्थिक गतिविधियों में भारी दक्षता पैदा करेगा, भारत को इनोवेशन्स का केंद्र बनाएगा और जलवायु संकट को कम करने में भी मदद करेगा। 5जी छोटे पैमाने के औद्योगिक और वाणिज्यिक उद्यमों को उतने ही शक्तिशाली प्रोडक्टिविटी टूल्स उपलब्ध करा सकता है, जो बड़े उद्योग धंधों द्वारा उपयोग किए जाते हैं। यह भारत की अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों के आधुनिकीकरण और लाभप्रदता को बढ़ाएगा।

उन्होंने कहा कि एआई का इस्तेमाल हर क्षेत्र में बढ़ाकर, 5जी भारत को दुनिया की इंटेलिजेंस कैपिटल के रूप में उभरने में मदद कर सकता है। इससे भारत को हाई वैल्यू डिजिटल सॉल्युशन्स और सेवाओं का निर्यातक बनने में मदद मिलेगी।

मुकेश अंबानी ने कहा कि इन लक्ष्यों को प्राप्त करने से देश में उद्यमिता तेजी से बढ़ेगी, जो और भी बड़े निवेश को आकर्षित करेगी और हमारे युवाओं के लिए लाखों नए रोजगार पैदा करेगा।

जनसंख्या और डिजिटल टेक्नोलॉजी की संयुक्त शक्ति का उपयोग करके, भारत दुनिया की अग्रणी डिजिटल सोसाइटी बन सकती है। ग्रोथ और डेवलपमेंट के दोहरे लक्ष्यों को एक साथ प्राप्त किया जा सकता है। भारत को तीन लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था से 2047 तक 40 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने और प्रति व्यक्ति आय को 2,000 डॉलर से बढ़ाकर 20,000 डॉलर तक ले जाया जा सकता है।

इसलिए यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि 5जी एक डिजिटल कामधेनु की तरह है, हमें जो कुछ भी चाहिए यह वह दे सकती है।

मुकेश अंबानी ने कहा “भारतीय दूरसंचार उद्योग के रूप में, हमने जो प्रदर्शित किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है। सीओएआई और दूरसंचार विभाग दोनों से मैं कह सकता हूं कि अब हम नेतृत्व को तैयार हैं और भारतीय मोबाइल कांग्रेस को अब एशियन मोबाइल कांग्रेस और ग्लोबल मोबाइल कांग्रेस बन जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि यह विशेष अवसर है क्योंकि यह आजादी का अमृत महोत्सव के राष्ट्रीय उत्सव के वर्ष में हो रहा है। प्रधानमंत्री ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का एक सपना देखा है। भारत को उस लक्ष्य की ओर ले जाने के लिए सरकार की हर नीति और हर कार्रवाई को कुशलता से तैयार किया गया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री की सराहना करते हुए कहा “वो गर्व जो हर भारतीय को महसूस हुआ है। आपके नेतृत्व ने विश्व स्तर पर भारत की प्रतिष्ठा, प्रोफ़ाइल और शक्ति को पहले से कहीं अधिक बढ़ाया है। आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को शीर्ष पर चढ़ने से कोई रोक नहीं पाएगा – एक ऐसा स्थान जिस पर हमारा अधिकार है। भारत और भारतीय इससे कम पर समझौता नहीं कर सकते। भारतीय मोबाइल कांग्रेस में हम सभी आपको विश्वास दिलाते हैं कि हम एक साथ काम करेंगे और आपके मार्गदर्शन में हम उस शानदार भविष्य की ओर कदम बढ़ाएंगे, जो भविष्य हमारे महान राष्ट्र का इंतजार कर रहा है।”

उन्होंने संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव को भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) को मजबूत करने के उनके प्रयासों के लिए बधाई देते हुए कहा कि एक मजबूत बीएसएनएल इस उद्योग में एक सरकारी इकाई के तौर पर संतुलनकारी व्यवस्था लाएगा।