Breaking News

16 फरवरी को वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी जायेंगे जहां वह दीनदयाल उपाध्याय स्मारक के लोकार्पण के साथ उनकी प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

नरेन्द्र मोदी आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह ट्रेन तीन ज्योर्तिलिंगों वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी और देश की पहली ऐसी निजी ट्रेन होगी जो रात को भी चलेगी। प्रधानमंत्री श्री जगद्गुरू विश्वराध्याय गुरूकुल के शताब्दी समारोहों के समापन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। वह श्री सिद्धांत शिखामणि ग्रंथ के 19 भाषाओं में अनुदित संस्करण का विमोचन भी करेंगे। गुरूकुल के आचार्य डा चन्द्रशेखर शिवाचार्य महास्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रंथ के एक मोबाइल एप को भी जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मारक केन्द्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 63 फुट ऊंची पंच लौह प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। यह देश में उनकी सबसे बड़ी प्रतिमा है। इस प्रतिमा को बनाने के लिए 200 कलाकारों ने दिन रात काम किया था। स्मारक में पंडित दीनदयाल के जीवन और कार्यों की झलक दिखाई देगी ।

नरेन्द्र मोदी बाद में एक जन समारोह में 30 से भी अधिक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इनमें बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में 430 बिस्तर का एक सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल तथा 74 बिस्तरों का मनोरोग चिकित्सा अस्पताल भी शामिल है। वह दो दिन की प्रदर्शनी ष्काशी एक रूप अनेकष् का उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री इस प्रदर्शनी में अमेरिकाए इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया जैसे देशों के शिल्पकारों के साथ बातचीत भी करेंगे। प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के 100 से भी अधिक शिल्पकार अपने उत्पादों की नुमाइश।