Breaking News

न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन (03.12.2016)

news85-buletan

लखनऊ, न्यूज 85 डाट इन” की रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (03.12.2016) की प्रमुख खबरें-

अफसरों के अच्छे काम से, सरकार की छवि सुधरती है- मुख्यमंत्री अखिलेश यादव

akhlieshलखनऊ, यूपी पीसीएस एसोसिएशन का वार्षिक अधिवेशन नौ साल बाद लखनऊ मे संपन्न हुआ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने दो दिवसीय अधिवेशन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इसका आयोजन नए सचिवालय लोक भवन में हुआ। इस अवसर पर सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि  अभी मैं अधिकारियों की समस्याओं को जान पाया हूं, अगली बार सरकार बनी तो अधिकारियों की समस्याओं का ‌निराकरण करूंगा।

अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार की योजनाओं को अधिकारियों ने जनता तक पहुंचाया है और उनके अच्छे काम से सरकार की छ‌वि सुधरती है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन हमेशा होने चाहिए इससे आपस में मेलजोल का मौका मिलता है।

अधिवेशन के बारे में प्रांतीय सेवा के एक वरिष्ठ अधिकारी कहते हैं कि सूबे के प्रशासनिक सेवा में सदस्यों के लिहाज से यह सबसे बड़ा संगठन है। फील्ड से लेकर शासन कॉडर तक मे अफसरों की अहम भूमिका होती है। एक दशक पहले तक इस संगठन की धाक हुआ करती थी। लेकिन एसोसिएशन की कमजोरी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 2007 के बाद से वार्षिक अधिवेशन तक नहीं करा सका।

 देश में नकदी संकट जारी, अपना वेतन निकालना हुआ मुश्किल

%e0%a4%b3%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b5%e0%a5%8b%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%97नई दिल्ली,  नकदी संकट से जूझ रहे लोगों की दिक्कतें कम नहीं हुई हैं। एटीएम से पैसा जल्दी गायब हो रहा है और बैंकों को भी अधिक से अधिक ग्राहकों को नकदी उपलब्ध कराने के लिए करेंसी की राशनिंग करनी पड़ रही है। बैंकों में इस समय ऐसे लोग की भीड़ अधिक है जो अपना वेतन निकालना चाहते हैं।

देशभर से इस तरह की खबरें हैं कि बैंक शाखाओं को वेतन के दिन के लिए पर्याप्त नकदी उपलब्ध नहीं कराई गई है। जहां रिजर्व बैंक ने साप्ताहिक निकासी की सीमा 24,000 रुपये तय की है वहीं बैंक खुद ही इस सीमा को और कम कर रहे हैं जिससे अधिक से अधिक लोगों को नकदी उपलब्ध कराई जा सके। एटीएम भी लोगों के मददगार साबित नहीं हो रहे हैं। जैसे ही एटीएम में पैसा डाला जाता है इतनी भीड़ जुट जाती है कि उनमें नकदी कुछेक देर में समाप्त हो जाती है। बहुत से एटीएम ऐसे हैं जिनसे सिर्फ 2,000 रुपये का नोट निकल रहा है……

 

देश में नोटबंदी से 100 के करीब लोग मर चुके हैं- मायावती

mayawatiलखनऊ,  बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस करके पीएम मोदी और बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि बीजेपी के सारे वादे हवा हवाई रहे हैँ। नोटबंदी पर कहा कि बिना तैयारी के यह फैसला लिया गया है। अभी तक देश में 100 के करीब लोग मर चुके हैं और सरकार ने कोई आर्थिक मदद नहीं की गई है।

मायावती ने कहा कि केंद्र की सरकार ने देश में भारत बंद जैसी स्थिति बना दी है और अघोषित आपातकाल जैसा माहौल हो गया है। पीएम मोदी कैशलेस इकनॉमी की बात कर रहे हैं जबकि उनके नोटबंदी के फैसले ने 90 फीसदी लोगों को गरीब बना दिया है। उन्होंने कहा कि लोग एटीएम के बाहर खड़े हो जाते हैं, तब भी ज्यादातर लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ता है।नोटबंदी से आई समस्या से कई लोग मर भी चुके हैँ। लेकिन उनके परिवार की अभी तक कोई आर्थिक मदद नहीं की गई है। अभी तक देश में 100 के करीब लोग मर चुके हैं और सरकार ने कोई आर्थिक मदद नहीं की गई है………

जन-धन खातों में पैसा डालने वाले जेल जाएंगे – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

modi-moradabad_bjp-6-580x395मुरादाबाद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  मुरादाबाद में भ्रष्टाचारियों को चेतावनी देते हुए कहा कि जनधन खातों में पैसा डालने वाले बेईमान लोग जेल जायेंगे। नोटबंदी को भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग बताते हुए उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि देश की जनता को ईमानदारी की यह लड़ाई जीतनी है। इस मौके पर मोदी ने अपने को फकीर और जनता को देश का असली मालिक भी कहा।

मुरादाबाद में भाजपा की परिवर्तन यात्रा को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद कितना अच्छा संयोग बना है कि गरीब और ईमानदार लोग बैंकों के सामने लाइन लगाये हैं, जबकि बेईमान व भ्रष्टाचारी गरीबों के घर पर कतारबद्ध खड़े नजर आ रहे हैं। वे गरीबों के जनधन खातों में अपना बेहिसाब पैसा डाल रहे हैं। मोदी ने जनधन खाता धारकों से अपील करते हुए कहा कि वे सब इस खाते से एक भी पैसा न निकालें। उन्होंने कहा कि मैं विचार कर रहा हूं। आप लोग यह पैसा मत निकालियेगा। कोई कुछ कहे सिर्फ यही कहना कि दादागीरी मत करो, नहीं तो मोदी को चिट्ठी लिखता हूं। बेईमान लोग इस डिब्बे में फंसे हैं। जिनके भी खाते में दूसरों ने पैसे डाल दिए हैं, वे उसे वैसे ही रहने दें। मैंने 50 दिन मांगे हैं। बेहिसाब पैसा डालने वाले जेल जाएंगे, उनका रुपया गरीब को मिलेगा…..

 

13,860 करोड़ के कालेधन का कारोबारी लापता होने के बाद आया मीडिया के सामने

mahesh-shah-03-1480769161अहमदाबाद,  13,860 करोड़ की आय घोषित करने वाला अहमदाबाद का कारोबारी लापता हो गया है और फिर आज शाम वह एक टीवी चैनल के स्टूडियो मे अचानक प्रगट हुये। कारोबारी महेश शाह ने मीडिया पर खुद को और परिवार पर बदनाम होने का आरोप लगाया।

केंद्र आय घोषणा योजना के कारोबारी महेश शाह ने करीब 14 करोड़ की आय का खुलासा किया था। महेश शाह को पकड़ने के लिए आयकर विभाग लगातार कई दिनों से अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर रहा है। लेकिन कुछ पता नहीं चला है। उनकी ओर से दी गई डिक्लेयरेशन को आयकर विभाग द्वारा खारिज करने के बाद से ही वह फरार बताए जा रहे हैं।एक टीवी चैनल के स्टूडियो मे अचानक प्रगट होने के बाद कारोबारी महेश शाह ने मीडिया पर खुद को और परिवार पर बदनाम होने का आरोप लगाया। उन्होने कहा कि उनको जान का खतरा है, और वह डरे हुये हैं…

 बैंक में रोबोट करेगा काम, ग्राहकों की ऐसे करेगा मदद

robotनई दिल्ली,  नोटबंदी के बाद से बैंक में लम्बी-लम्बी लाइन लगी हुई है। बैंककर्मी भी लगातार काम कर रहे हैं, ऐसे में इनका हाथ बांटने के लिए एक रोबोट आ रहा है। यह रोबोट बैंक में ग्राहकों की मदद करेगा।

तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डिजायनर विजय ने ऐसा रोबोट तैयार किया है जो बैंक में काम कर सकता है। यह रोबोट 15 भाषाओं को समझता है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कहना है कि ये रोबोट बैंक में आने वाले ग्राहकों का एकाउंट खोलने से लेकर पुराने एकाउंट से जुड़े सवालों का जवाब दे सकता है। विजय के मुताबिक यह रोबोट लोगों को बैंक एकाउंट खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे में आसानी से समझा सकता है। इसके अलावा बार-बार पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी इस रोबोट के पास मौजूद रहेगा….

 

यूपी सरकार ने अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर किया सार्वजनिक अवकाश

ambedkar_लखनऊ, यूपी सरकार ने डॉ. भीमराव अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर छह दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। मंगलवार छह दिसंबर को बैंक भी बंद रहेंगे । पूर्व मे, सपा सरकार ने बसपा सरकार में बसपा के संस्थापक कांशीराम के जन्मदिन व निर्वाण दिवस के साथ ही अंबेडकर निर्वाण दिवस पर होने वाली छुट्टियों को खत्म कर दिया था।

पूर्व की भांति निगोशिएबुल इंस्ट्रूमेंट एक्ट-1881 के अधीन छह दिसंबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है इसलिए पांच दिवसीय कार्यालयों के साथ ही बैंक आदि भी बंद रहेंगे। बसपा सरकार ने डॉ. अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित कर रखा था लेकिन वर्ष 2012 में सपा सरकार बनने के बाद इस अवकाश को समाप्त कर दिया गया था। अवकाश समाप्त करने पर बसपा सहित दलित संगठनों ने तीखी प्रतिक्रिया भी व्यक्त की थी

 

मशहूर शायर एवं कवि और पूर्व सांसद बेकल उत्साही नही रहे

bekal-utsahiनई दिल्ली,  देश के मशहूर शायर एवं कवि पद्मश्री और पूर्व सांसद बेकल उत्साही नही रहे। 92 साल की उम्र में उन्होंने शनिवार भोर 4.19 बजे दिल्ली के डा. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके निधन से साहित्य जगत में शोक की लहर दौड़ गई है।

मोहम्मद शफी खां उर्फ बेकल उत्साही का जन्म उतरौला तहसील के रमवापुर गौर गांव में जमींदार जाफर खां के घर हुआ था। उनकी शिक्षा-दीक्षा बलरामपुर में हुई थी। बेकल उत्साही को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का करीबी माना जाता था….

 

 

विस्तार से खबरें जानने के लिये news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *