Breaking News

राष्ट्रीय राजमार्गों पर विकसित होंगे 57 आदर्श क्षेत्र

नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-एनएचएआई ने देश के विभिन्न राजमार्गों पर 57 आदर्श क्षेत्र विकसित करने का फैसला लिया है जिनमे मॉडल राजमार्ग से जुड़े पहलुओं की विस्तार से जानकारी होगी।

एनएचआई ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि ये सभी 57 आदर्श पट्टिया राष्ट्रीय राजमार्गों पर 1735 किलोमीटर लम्बे क्षेत्र के दायरे में विकसित किये जायेंगे। ये सभी मॉडल क्षेत्र सड़क निर्माण से जुड़े इंजीनियरों को प्रशिक्षण देने के केंद्र के रूप में विकसित होंगे।

एनएचआई ने अपन क्षेत्रीय कार्यालयों तथा परियोजना निदेशकों को इस संबंध में ज़रूरी दिशानिर्देश जारी कर उन्हें मॉडल के रूप में विकसित किये जाने वाले क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है।

सड़क निर्माण के इन आदर्श केंद्रों पर सड़क सुरक्षा के साथ ही इससे जुड़े आकर्षक, रचनात्मक चिन्ह तथा अन्य जानकारी, प्रवेश और इससे बाहर का व्यवस्थित रास्ता, नाला, पैदल मार्ग, स्ट्रीट लाइट, पौधरोपण, अच्छा टोल प्लाजा, शौचालय तथै अन्य सुविधाएं, सीसीटीवी कैमरा, दुर्घटना रहित क्षेत्र यानी कही कोई ब्लैक स्पॉट नही होगा। इस तरह के कुछ केंद्र दौसा से जयपुर, जालंधर से अमृतसर, श्रीनगर से बनिहाल, वाराणसी रिंग रोड, चेन्नई बायपास, मध्यप्रदेश महराष्ट्र सीमा से नागपुर और नागपुर बायपास तथा ब्रह्मपुत्र ब्रिज से गुवाहाटी क्षेत्र में होगा।