Breaking News

इन राज्यों में कल से होगी बारिश, जानें दिल्ली, बिहार, यूपी का हाल

नई दिल्ली, दक्षिण भारत के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ व शुष्क रहेगा. मौसम विभाग की मानें तो तेलांगना, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश समेत अन्य हिस्सों में मौसम बिलकुल साफ नजर आ रहा है. हालांकि, तमिलनाडु के आसपास के क्षेत्रों में एक ट्रफ बनी हुई है जिससे यहां का मौसम बदल रहा है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में बारिश गतिविधियां बढ़ जायेंगी. जिसके बाद यह केरल, कर्नाटक समेत अन्य दक्षिणी राज्य के भागों तक ये बारिश पहुंचेगी.

छत्तीसगढ़ और ओडिसा में पहले से ही मौसम साफ हो चुका है. आज भी इन क्षेत्रों में धूप खिले रहने और मौसम साफ व शुष्क रहने की संभावना है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की मानें तो अगले 24 घंटे में भी इन क्षेत्रों में वर्षा होने की संभावना नहीं नजर आ रहे हैं.

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली समेत अन्य हिस्सों में आज मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा. लेकिन, हरियाणा और पंजाब के कुछ क्षेत्रों में कहीं-कहीं मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग की मानें तो आज कुछ स्थानों पर हल्कीबारिश या बुंदाबांदी देखने को मिल सकती है.

महाराष्ट्र के ज्यादार हिस्सों में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा. जबकि, कोंकण गोवा के कुछ इलाकों में आज हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार पालघर से मुंबई और ठाने तक 10-25 मिली मीटर की वर्षा हो सकती है.

अगले 24 से 48 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश में पूर्व से पश्चिम तक के हिस्सों में मानसून साफ और शुष्क रहेगा. इस दौरान जबलपुर से लेकर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास, धार, मंसौर, ग्वालियर, सागर, पन्ना समेत अन्य हिस्सों में बारिश गतिविधियां समाप्त हो जायेंगी.

मध्य के कुछ हिस्से और पश्चिम भारत को छोड़ देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसून सुस्त नजर आया. लेकिन, अब मध्य भारत मानसून और कमजोर हो जायेगा. जिससे, मध्य प्रदेश के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव कार्य आसानी से किया जा सकेगा. जबकि, गुजरात और पश्चिमी राजस्थान में मध्यम से तेज़ वर्षा आज भी जारी रहने की संभावना है. हालांकि, इस बीच एक नया मानसूनी सिस्टम तैयार हो चुका है जिसके कारण अगले 24 घंटों में पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों व पूर्वी भारत के कुछ हिस्से जैसे बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा बारिश में बारिश का दौर फिर से शुरू होने की प्रबल संभावना है.