Breaking News

लखनऊ में प्राणी उद्यान अब इस दिन भी खुलेगा

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार शनिवार को लाॅकडाउन समाप्त किये जाने पर लखनऊ स्थित नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान अब रविवार को छोड़कर बाकी सभी छह दिन दर्शको के लिये खुला रहेगा।

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के निदेशक आर के सिंह ने गुरूवार को यहां बताया कि अब शनिवार समेत पूरे छह दिन प्राणी उद्यान खुला रहेगा तथा रविवार को लाॅकडाउन की स्थिति पूर्ववत बंद रहेगा।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण प्राणि उद्यान के लाॅकडाउन रहने से तथा इसके बाद प्राणि उद्यान खुलने पर दशकों के नगण्य संख्या रहने के कारण इसकी आय लगभग नगण्य है।

श्री सिंह ने बताया कि प्राणि उद्यान में वर्ष 1994 से वन्यजीवों की अंगीकरण योजना जारी है। इसके तहत अनेक औद्योगिक घरानों एवं उद्योगों से वन्यजीवों के अंगीकरण करने/कराने के लिये अनेक पत्र लिखे गये, जिसके सुखद परिणाम सामने आये हैं। लगभग 72.00 लाख रूपये की धनराशि अंगीकरण से प्राणि उद्यान को प्राप्त हुई है।

उन्हाेंने बताया कि इसमें एच0सी0एल0 से 67,14,812.00 रूपये की धनराशि में से प्रति दो माह की किश्तों में 33,27,406. रूपये दो माह के लिए वन्यजीवों के आहार एवं साफ-सफाई की व्यवस्था के लिए दिये गये हैं। एच0सी0एल0 का यह अत्यन्त सराहनीय कार्य है।

इसी क्रम में एच0ए0एल0 द्वारा भी 32.00 लाख रूपये की 04 बैट्री ऑपरेटेड वाहन तथा दो प्लास्टिक की बोतल क्रैशिंग मशाीन प्राणि को प्रदान की गयी हैं। इसके अलावा 34 लोगों द्वारा 5,43,300.00 रूपये की धनराशि से वन्यजीवों का अंगीकरण किया गया है। प्राणि उद्यान में प्राप्त होने वाली अब तक की सर्वाधिक धनराशि है।