Breaking News

परिवार जनों के साथ एक बार राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जरूर जाएं: पीएम मोदी

नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर एक नई ऊर्जा और प्रेरणा मिलती है इसलिए सभी देशवासियों को अपने परिजनों के साथ मौका मिलने पर जीवन में एक बार युद्ध स्मारक पर जरूर जाना चाहिए।

श्री मोदी ने आज यहां आकाशवाणी पर मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा,“मैं आप सभी से कहूँगा, जब भी अवसर मिले राष्ट्रीय युद्ध स्मारक जरुर जाएँ। अपने परिवार और बच्चों को भी जरुर ले जाएँ। यहाँ आपको एक अलग ऊर्जा और प्रेरणा का अनुभव होगा। सच में, ‘अमर जवान ज्योति’ की ही तरह हमारे शहीद, उनकी प्रेरणा और उनके योगदान भी अमर हैं।”

प्रधानमंत्री ने इंडिया गेट के पास अमर जवान ज्योति और राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर प्रज्वलित ज्योति के विलय का उल्लेख करते हुए कहा कि यह एक भावुक अवसर था जिससे देशवासियों और शहीदों के परिवारों की भावनाएं जुड़ी थी। प्रधानमंत्री ने इस बात का भी उल्लेख किया कि गणतंत्र दिवस समारोह अब हर वर्ष नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 23 जनवरी यानी पराक्रम दिवस से शुरू होकर 30 जनवरी यानी महात्मा गांधी की पुण्यतिथि जिसे शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है तक मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आज़ादी के अमृत महोत्सव में देश इन प्रयासों के जरिए अपने राष्ट्रीय प्रतीकों को पुनः प्रतिष्ठित कर रहा है। उन्होंने कहा कि इंडिया गेट पर नेताजी की डिजिटल प्रतिमा भी स्थापित की गई है जिसका देश भर में स्वागत किया गया है।