Breaking News

यूपी विधानसभा चुनाव मतगणना: भाजपा 249 और सपा इतने सीट पर आगे हुयी

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की 403 सीटों के लिये गुरुवार को हो रही मतगणना के शुरुआती साढ़े तीन घंटे के दौरान 392 सीटों के रुझानों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 249 और मुख्य विपक्षी दल समाजवादी (सपा) ने 103 सीटों पर बढ़त बना ली है।

चुनाव आयोग के मतगणना संबंधी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश की 388 सीटों के शुरुआती रुझान में 249 सीट पर भाजपा और 103 सीट पर सपा के उम्मीदवार आगे हैं। बढ़त बनाने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के अलावा योगी सरकार में मत्री श्रीकांत शर्मा, पूर्व राज्यपाल बेबीरानी मौर्या भी शामिल हैं। वहीं, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य काैशांबी जिले की सिराथू सीट पर सपा गठबंधन की निकटतम उम्मीदवार से 2144 वाेट से पीछे हो गये।

मतगणना के रुझान के मुताबिक भाजपा की सहयोगी दल अपना दल (एस) 12 एवं निषाद पार्टी 05 सीट पर और सपा की सहयोगी पार्टी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) 10 एवं सुभासपा एक 03 सीट पर आगे चल रही है। इसके अलावा कांग्रेस 03 और बसपा के उम्मीदवार 04 सीट पर आगे चल रहे हैं।

वहीं, प्रतापगढ़ की कुंडा सीट से विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया की जनसत्ता दल लोकतांत्रिक दो सीट पर और जद यू 01 सीट पर आगे चल रही है।

ये रूझान डाक मतपत्रों और ईवीएम के मतों की गिनती के आधार पर जारी किये गये हैं। अभी तक किसी सीट का परिणाम घोषित नहीं हुआ है।