Breaking News

विश्व शौचालय दिवस पर शौचालय के पात्र लाभार्थियों को बांटे गए स्वीकृत पत्र

मैनपुरी, उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में जिला पंचायत राज अधिकारी ने रविवार को विकास खण्ड सुल्तानगंज के ग्राम पुसेना में शौचालय के पात्र लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र वितरित किये।

इस अवसर पर जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम ने कहा कि शौचालय हर घर की आवश्यकता है। केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना संचालित है। सरकार का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति ऐसा न हो,जिसके घर में शौचालय न हो। मैनपुरी जिला भी वर्ष 2018 में खुले में शौच मुक्त हो चुका है। परिवार बढ़ने के कारण शौचालय की नई मांग सृजन हो रही है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण से नवम्बर माह में विशेष अभियान चलाकर ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया है,जिनके घरों में शौचालय नहीं हैं।

विश्व शौचालय दिवस आज पूरे विश्व मे मनाया जा रहा है,इस दिवस पर हम लोग लोगों को जागरूक करने का प्रयास करते हैं कि सभी लोग शौचालय का प्रयोग करें।पुराने शौचालय जो मरम्मत योग्य हैं उनकी रेट्रोफिटिंग का सर्वे किया जा रहा है। सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया है,और जिन लोगों के पास शौचालय उपलब्ध नहीं हैं,वह सामुदायिक शौचालय का प्रयोग करें।

पूरे जनपद के प्रधानों और सचिवों को निर्देश दिया गया है कि सामुदायिक शौचालय नियमित खुलें और केयर टेकर को नियमित भुगतान हो। जिले से और ब्लॉक से निरीक्षण कराया जा रहा है,जो सामुदायिक शौचालय बन्द पाया जायेगा ,उसके प्रधान व सचिव के विरुद्ध कार्रवाई होगी।
इस अवसर पर जिला परियोजना समन्वयक ने कहा कि खुले में शौच जाने से गांवों में बीमारियां फैलती हैं। एक ग्राम मानव मल में एक करोड़ वायरस,10 लाख बैक्टीरिया,1 हजार परजीवी सिस्ट और 100 अंडे होते हैं। 2018 के बाद से मानव मल जनित बीमारियों

पोलियो,पीलिया,डायरिया,हाथी पाँव आदि में कमी आई है और पोलियो पूर्ण समाप्त हो चुका है। स्वच्छ भारत मिशन में द्वितीय चरण का कार्य प्रारंभ हो चुका है।अब ग्रामों में ठोस और तरल अपशिष्ट के प्रबंधन का कार्य हो रहा है।