Breaking News

अथर्व भारत 2024 के कार्यक्रम में दो महत्वपूर्ण घोषणा

नई दिल्ली, सम्मिट इंडिया मंच से अथर्व भारत को लेकर ये कार्यक्रम कई मायनों में महत्वपूर्ण है। इस संगठन के माध्यम से देश और दुनिया का ध्यान आकृष्ट करने के अनेक प्रयास किए गए हैं।

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और वर्तमान में समिट इंडिया के अध्यक्ष श्याम जाजू की अध्यक्षता में अथर्व भारत 2024 के कार्यक्रम में दो महत्वपूर्ण घोषणा की गई जिसमे केंद्रीय सड़क परिवहन एवं कारपोरेट राज्य मंत्री हर्ष मल्होत्रा सहित कई गणमान्य लोगों की उपस्थिति में विश्व भर में 100 से अधिक मंदिर निर्माण का प्रकल्प श्री राम जन्मभूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर रामविलास वेदांती जी के नेतृत्व में किया जाएगा और साथ ही नमस्ते समिट इंडिया के तहत लगभग एक दर्जन देशों में इस अभियान की शुरुआत होगी । जिसके तहत शिक्षा स्वास्थ्य और सेवा से जुड़े हुए संस्थाओं को लेकर नमस्ते समिट इंडिया के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसका नेतृत्व देश के पूर्व केंद्रीय मंत्री और पंजाब के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रहे वर्तमान में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति के वर्तमान अध्यक्ष  विजय सापला जी करेंगे जिनको इस अभियान का अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष पहले ही निहित किया जा चुका है और यह समिट इंडिया का लगातार किए जा रहे हैं कई महत्वपूर्ण पहल में, अंतर्राष्ट्रीय पहल पहली बार हो रही है, अभी हाल में एक प्रतिनिधि मंडल से वियतनाम से होकर लौटा और वियतनाम में हुई आपसी समझौते से भी एक मसौदा कार्यक्रम में रखा गया और वियतनाम में जल्द ही सबमिट इंडिया एक शिवालय अधिकृत करके एक दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित करेगा ।

संघटन के महा सचिव श्री महेश वर्मा जी ने बताया “ शिक्षण संस्थानों में नई शिक्षा नीति लागू कराने में एक लाख से अधिक शिक्षा योद्धाओं ने काम किया है। इसको लेकर विश्व विख्यात वसुधैव कुटुंबकम कार्यक्रम का आयोजन करना और देश-विदेश की ३०० से अधिक पत्र-पत्रिकाओं में इसकी खबर छपना, यह स्पष्ट करता है कि श्रद्धेय श्री श्याम जाजू जी के नेतृत्व का प्रभाव कितना व्यापक है। आत्मनिर्भर भारत जैसे कार्यक्रम के माध्यम से भारत की आर्थिक संप्रभुता को सार्थक तरीके से पूरे देश में प्रस्तुत करना, समाज को संबल प्रदान करने जैसा कार्य है। अन्वेषित भारत के माध्यम से देश और दुनिया का ध्यान आकर्षित करने का अभिनव प्रयोग इस संगठन ने किया है। विश्वभर में मंदिर निर्माण करने का प्रकल्प राम जन्मभूमि के कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व भाजपा सांसद आदरणीय डॉ. रामविलास दास वेदांती जी के नेतृत्व में शुरू किया गया है, जिसके निमित्त कीनिया सरकार १०० एकड़ भूमि देने जा रही है।”

इस बारे में AICTE के मुख्य अधिकारी बुद्धा चंद्र शेखर ने बताया “ “अनुबादिनी” AI से भी ज्यादा कारगर और प्रभावी टूल है और यह कामकाज की दृष्टि से भी और शिक्षा की दृष्टि से भी शिक्षा संस्थान और कारोबारी संस्थान दोनों में इसका प्रयोग अच्छे से किया जा सकता है I इसको बढ़ावा देने की जिम्मेदारी सबमिट इंडिया ने अपने कंधों पर लिए और इसे बढ़ावा देने के लिए और कई देशों के साथ बात चित चल रही है कि वहां की सरकार अनुबादिनी का प्रयोग शुरू करें इसके लिए आपसी सहमति patra पर बहुत जल्दी नेपाल सहित वियतनाम सहित कई देशों से एक आपसी समझौता होने का बातचीत प्रगति पर है इस अवसर पर उल्लेखनीय से पहले कोर्ट डालना है ।”

हर्ष मल्होत्रा, माननीय कॉर्पोरेट कार्य और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री ने कहा “2024 में आज के युवा डिजिटल युग में पले-बढ़े हैं, स्मार्टफोन और सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए। 2047 तक, वे एआई, उन्नत रोबोटिक्स और इमर्सिव टेक्नोलॉजी का उपयोग करके न केवल उद्योगों को बदलेंगे बल्कि वैश्विक चुनौतियों का समाधान भी करेंगे, नवाचार और स्थिरता में अग्रणी बनेंगे। 2014 से 2024 तक भारतीय हवाई अड्डों में अद्वितीय विकास हुआ है, जिसका श्रेय बीजेपी सरकार को जाता है। ब्रिटिश शासन के समय जहां गिने-चुने हवाई अड्डे थे, वहीं आज हर राज्य में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हवाई अड्डे हैं। पिछले आठ वर्षों में नई उड़ानें, बेहतर बुनियादी ढांचा और उच्चतम स्तर की सुरक्षा के साथ भारतीय हवाई अड्डों ने अभूतपूर्व प्रगति की है। और यह विकास की कहानी यहीं नहीं रुक रही है, आने वाले वर्षों में और भी उन्नति होगी।”

पूर्व केंद्रीय मंत्री, पंजाब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रहे आदरणीय श्री विजय सांपला जी के नेतृत्व में ‘नमस्ते समिट इंडिया’ की शुरुआत के रूप में कई देशों में शुरू किया गया है। अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में उनके कुशल नेतृत्व में भारत की अमिट छवि को निखारने का कार्य बढ़ेगा।

अथर्व भारत – 2024 कार्यक्रम एक बड़ी सफलता रही, जिसे प्रतिष्ठित मुख्य अतिथियों और प्रख्यात वक्ताओं की भागीदारी ने चिह्नित किया। इस कार्यक्रम में श्री हर्ष मल्होत्रा, माननीय कॉर्पोरेट कार्य और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री, ने अपनी गरिमामय उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस कार्यक्रम में प्रमुख वक्ताओं में श्री विजय सांपला, माननीय पूर्व राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष और भाजपा के राज्य अध्यक्ष, और नमस्ते समिट इंडिया के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष; श्री राम विलास दास वेदांती जी, श्रीराम जन्मभूमि न्याय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष, 12वीं लोकसभा सांसद, और अयोध्या प्रकल्प, समिट इंडिया के अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष; डॉ. रघुराज सिंह, उत्तर प्रदेश सरकार में श्रम एवं रोजगार के अध्यक्ष/राज्यमंत्री; और डॉ. बुद्ध चंद्रशेखर, एआईसीटीई के मुख्य समन्वयक अधिकारी शामिल थे।

यह कार्यक्रम कुमार विक्रम सिंह, समिट इंडिया के सह-अध्यक्ष और भारत के प्रधानमंत्री के पूर्व आंतरिक सुरक्षा सलाहकार; न्यायमूर्ति लोकपाल सिंह (सेवानिवृत्त), समिट इंडिया के सह-अध्यक्ष और भारत के सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता; श्री श्याम जाजू, समिट इंडिया के अध्यक्ष और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष (पूर्व); श्री महेश वर्मा, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के सलाहकार और समिट इंडिया के महासचिव; और श्रीमती शिल्पा पुरी, समिट इंडिया की सीईओ और एक प्रसिद्ध पत्रकार और मीडिया विश्लेषक, के कुशल नेतृत्व में आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम ने राष्ट्रीय प्रगति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण संवाद और सहयोग की सुविधा प्रदान की।

अथर्व भारत – 2024 को प्लैटिनम सहयोगी के रूप में केनरा बैंक सहित एनएचपीडीसी का सहयोग मिला और अन्य सम्मानित सहयोगियों के समर्थन से गर्वित किया गया , जिनमें टीसीआईएल, रायन, अफ्रीका मेडिकल इंफॉर्मेशन सेंटर, जिंदल, निम्स यूनिवर्सिटी, टेकवांट गार्डे, रुपय बचाओ, अत्ताह, ऑप्टिमस, एचएलएफपीपीटी, सुरोस्की, काउंटर मेजर्स, एएसएपी, महालर्निंगटैब, तरुण टूर एंड ट्रैवल्स, चोकॉफ्लरी, इनोवेटिव इंडिया, और नोएडा एआईएचएम शामिल थे। इस आयोजन को मीडिया पार्टनर न्यूज़ इंडिया 24×7 से व्यापक कवरेज भी प्राप्त हुई। इन प्रतिष्ठित सहयोगियों के साथ साझेदारी ने इस कार्यक्रम की सफलता सुनिश्चित की और विभिन्न क्षेत्रों में इसके प्रभाव को बढ़ाया।इन लोगों ने संकल्प लिया और शिक्षा की दृष्टि से कई देशों के साथ, “अनुबादिनी” जैसे AI टूल कई देशो के साथ आपसी सहयोग से लागू करने का संकल्प भी पारित हुआ ।

रिपोर्टर-आभा यादव