Breaking News

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव ने महाकुंभ मेले की तैयारी को लेकर दिया ये बयान

प्रयागराज,  उत्तर प्रदेश में नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने कहा कि अगले वर्ष जनवरी में आयोजित होने वाले महाकुंभ मेले की तैयारियां 10 नवंबर तक पूरी हो जाएगी।

अमृत अभिजात बुधवार को मेला प्राधिकरण में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद मीडिया से कहा कि कुंभ मेले की तैयारी के लिहाज से अगले 30-40 दिन बहुत महत्वपूर्ण है तथा युद्ध स्तर पर काम होगा तथा अगले 10 नवंबर तक तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।

उन्होंने कहा कि चार-पांच विभाग सड़कों के चौड़ीकरण का काम कर रहे हैं। बारिश के कारण कार्य की प्रगति धीमी रही है। करीब 34 विभाग मेले के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यदि महाकुंभ नहीं होता तो भी बारिश के बाद पीडब्ल्यूडी और प्राधिकरण सभी शहरों में एक बार रिले करती। उन्होंने कहा कि तारकोल की सड़के डैमेज हाेने की प्रवृत्ति होती है। उन्होंने बताया कि पिछले कुंभ के मुकाबले दो गुना यातायात अधिक रहने की उम्मीद है।

प्रमुख सचिव ने बताया कि वर्ष 2025 के महाकुंभ में श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए बनने वाले गेट आकर्षक होंगे और सरकार आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई ) का उपयोग व्यापक स्तर पर करेगी। वेब टेक्नोलॉजी, ह्वाटसएप और सूचना प्राौद्योगिकी के माध्यम से श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम बनाया जाएगा।