Breaking News

”न्यूज 85 डाट इन” समाचार बुलेटिन – रात्रि 8 बजे -23.11.2016

news85-buletanलखनऊ,  न्यूज 85 डाट इन” की  रात्रि 8 बजे की समाचार बुलेटिन मे पेश है आज दिन भर (23.11.2016) की प्रमुख खबरें-

modi2

संसद पहुंचे पीएम मोदी, देखा सबकुछ लेकिन रहे खामोश

नई दिल्ली, नोटबंदी पर संसद में हंगामा खड़ा करने वाले विपक्ष की मांग पर आखिरकार प्रधानमंत्री मोदी आज संसद पहुंचे। लेकिन संसद में जारी हंगामा रहा। संसद में पीएम की मौजूदगी के बाद भी विपक्ष के हमले कम नहीं हुए। विपक्ष पीएम के भाषण की मांग के लिए अड़ा हुआ है। सदन में कार्य स्थगित करके मतविभाजन वाले नियम 56 के तहत तत्काल चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्ष लगातार शोर-शराबा करता रहा।

modi-naनोटबंदी के 15वें दिन, केन्द्र सरकार ने लिए कई अहम फैसले

नईदिल्ली, नोटबंदी के 15वें दिन सरकार द्वारा लिए गए अहम फैसलों के बारे में बताते हुए आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और कुछ निजी बैंक 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड के प्रयोग पर सेवा शुल्क हटाने को राजी हो गए हैं. सरकार डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दे रही है. नोटबंदी के 14 वें दिन प्रधानमंत्री ने शीर्ष प्रशासन के साथ बैठक कर पूरी प्रक्रिया की समीक्षा की और 15वें दिन वित्त सचिव शक्तिकांत दास ने देश में कैशलेस इकोनॉमी को प्रभावी करने के लिए कई अहम फैसले लिए-
 
कृषि संबंधी कर्जों की मदद के लिए नाबार्ड ने जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों के लिए 21000 करोड़ रुपये की सीमा की अनुमति दी है
डेबिट कार्डों पर लगने वाले एमडीआर शुल्क, बैंकों द्वारा लिए जाने वाले शुल्क और स्विचिंग शुल्क सभी को समाप्त कर दिया गया है. इस प्रकार डेबिट कार्डों के उपयोग पर अब कोई शुल्क नहीं होगा.
इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट जैसे पेटीएम से भुगतान की सीमा बढ़ाई गई. ई वॉलेट से पेमेंट की सीमा 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रुपए की गई है

mulayam700नोटबंदी से किसान, व्यापारी सब परेशान, प्रधानमंत्री की मनमानी नही चलेगी-मुलायम सिंह

गाजीपुर, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज गाजीपुर से अपनी मंडलीय रैलियों की शुरूआत कर चुनावी हुंकार भरी। उन्होने कहा कि नोटबंदी से किसान, व्यापारी सब परेशान हैं, प्रधानमंत्री की मनमानी अब नही चलेगी। मुलायम सिंह यादव ने इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री रामनरेश यादव को याद किया। आज बड़े दुख की बात है कि वह हमारे बीच नही हैं। उन्होने कहा कि मै उनकी कैबिनेट मे मंत्री रहा। उनका स्नेह मुझे हमेशा मिला।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज गाजीपुर रैली से प्रधानमंत्री को आगाह किया उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री जी की क्या सोंच है मुझे पता नही। नोटबंदी से किसान और व्यापारी सब परेशान हैं। लोकतंत्र मे मनमानी नही होनी चाहिये। प्रधानमंत्री घमंड मे चूर हैं। मनमानी नही चलेगी। जनता गरीब है, अनपढ़ है लेकिन समझदार है। यह अमेरिका ने भी स्वीकारा है कि हिंदुस्तान की जनता गरीब है, निरक्षर है लेकिन समझदार है। जनता से होशियार कोई नेता नही है। जनता को सब पता है कौन क्या कर रहा है।

bsf-firing_57a844d136767शहीद के शव से बर्बरता के बाद सेना ने जवाबी कार्रवाई की

जम्मू, पाकिस्तान द्वारा नियंत्रण रेखा के पार से किए गए हमले में भारत के तीन जवानों के शहीद होने और एक शहीद के शव क्षत-विक्षत किए जाने की घटना के एक दिन बाद आज सेना ने जवाबी कार्रवाई की। अपने जवानों पर हुए हमले के बाद भारतीय सेना ने इसका भारी प्रतिशोध लेने का संकल्प लिया था। इसके कुछ ही घंटों बाद यह जवाबी कार्रवाई की गई।

उत्तरी कमान के ब्रिगेडियर एस गोत्रा ने बताया कि कश्मीर के माछिल सेक्टर में मंगलवार को हुए हमले के बदले में सेना ने आज नियंत्रण रेखा पर जवाबी कार्रवाई की। रक्षा पीआरओ मनीष मेहता ने कहा कि भारतीय सेना की चौकियां जोरदार और मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं।

 

mulayam-singh-yadav_narendra-modi-580x382घमंड में चूर मोदी कर रहे हैं मनमानीः मुलायम सिंह यादव

गाजीपुर,  समाजवादी पार्टी मुखिया और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर नोटबंदी के मुद्दे को लेकर घमंड में चूर होकर मनमानी करने का आरोप लगाते हुए कहा कि लोकतंत्र में ऐसा रवैया नहीं चलता। यादव ने यहां आरटीआई मैदान में आयोजित जनसभा के जरिये उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिये अपने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा आज देश के हालात बहुत चुनौती भरे हैं। उन्होंने नोटबंदी का परोक्ष रूप से जिक्र करते हुए कहा भाजपा ने बहुत गलत कदम उठाये हैं। यह हमारे किसान और हमारे जवान…उनके साथ-साथ हमारे व्यापारियों को बरबाद करने की पूरी साजिश है।

supreme-court-of-indiaनोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट से केंद्र को झटका, एक जगह ट्रांस्फर नहीं होंगे केस

नई दिल्ली, नोटबंदी के मामले में देश की अलग-अलग अदालतों में केस दर्ज किए गए हैं। इस पर केंद्र सरकार चाहती है कि सभी मामले या तो सुप्रीम कोर्ट में एक साथ चलें या किसी एक कोर्ट में इन पर सुनवाई हो। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार को झटका देते हुए ऐसा करने से इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार ने इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका लगाई थी। मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अध्यक्षता में तीन जजों की पीठ ने केंद्र सरकार की याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि इससे लोगों को फौरी तौर पर राहत मिलेगी। जस्टिस ठाकुर के अलावा पीठ में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एल. नागेश्वर राव भी थे। तीन जजों की बैंच ने अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी से कहा, हम इस पर स्टे नहीं लगाना चाहते। बहुत से मामले हैं। लोगों को हाईकोर्टों से तुरंत राहत मिल सकती है। सुनवाई के दौरान पीठ ने अटॉर्नी जनरल से पूछा, हमें लगता है कि आपने जरूरी कदम उठाए होंगे। अब हालात कैसे हैं?

Akhileshनोट बन्दी से परेशान लोगों से सहानुभूतिपूर्वक पेश आयें अधिकारी, कर्मचारी-सीएम अखिलेश

लखनऊ,  मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि नोट बन्दी से परेशान राज्य की जनता को प्रदेश सरकार हर सम्भव मदद उपलब्ध कराने के लिए उसके साथ खड़ी है। उन्होंने नोट बन्दी की समस्या से परेशान किसानों, गरीबों, मजदूरों, महिलाओं सहित जनता के सभी वर्गों के साथ सहानुभूति एवं संवेदनशीलता के साथ पेश आने के निर्देश जिलाधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों को दिए है।

 यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को आगाह किया है कि नोट बन्दी के मामले में जनता के साथ अशोभनीय व्यवहार पर जिम्मेदार कार्मिकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।

dharna नोटबंदी के कारण बैंक, एटीएम की कतारों में लोगों की हो रही मौत-जयप्रकाश नारायण यादव

नई दिल्ली, नोटबंदी के मुद्दे पर एकजुट विपक्ष ने आज संसद भवन के समक्ष धरना दिया और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इसे अचानक किया गया दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय प्रयोग करार दिया। उन्होंने कहा कि इसकी घोषणा कथित तौर पर लीक किये जाने की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की मांग पर विपक्ष दृढ़ है। विपक्षी दलों ने नोटबंदी के निर्णय को गंभीर मुद्दा बताया और कहा कि बैंकों एवं एटीएम के बाहर कतारों में खड़े लोगों की मौत, आम लोगों एवं किसानों की परेशानी, नोटबंदी की सूचना कथित तौर पर लीक करने जैसे मुद्दों पर प्रधानमंत्री की तरफ से सफाई सामने आनी चाहिए। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, जदयू, माकपा, भाकपा, राकांपा और राजद जैसे दलों के दोनों सदनों के करीब 200 सांसदों ने संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष धरना दिया और प्रधानमंत्री से यह बताने की मांग की कि उन्होंने ऐसा निर्णय क्यों किया।

mulayam-singh-yadavराष्ट्र की सुरक्षा के मामले में पूरा देश एकः मुलायम सिंह यादव

गाजीपुर,  सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव ने कहा है कि देश की सुरक्षा के मामले में पूरा देश एक है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। गाजीपुर के आरटीआई मैदान में आज सपा की रैली को संबोधित करते हुए मुलायम ने कहा कि आज देश के सामने कई चुनौतियां हैं। अखबारों में रोज खबरें आ रही हैं। सीमा पर हमारे सैनिक मुकाबला कर रहे हैं और शहीद भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सपा के सामने भी इस समय बहुत चुनौतियां हैं। कुछ लोग पार्टी को कमजोर करने में लगे हैं।

mulayamकुछ लोग चाहते थे सपा कमजोर हो जाए : मुलायम सिंह यादव

गाजीपुर,उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व समाजवादी पार्टी  के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव ने आज यहां कहा कि कुछ लोग कानाफूसी करके पार्टी कमजोर करना चाहते थे, लेकिन वे जल्द ही उजागर हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि सपा का कोई मुकाबला नहीं कर सकता। वर्ष 2017 में फिर सपा की सरकार बनेगी। गाजीपुर के आईटीआई मैदान में मौजूद विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए मुलायम सिंह यादव ने कहा यह वही गाजीपुर है, जहां सोशलिस्ट पार्टी का गठन हुआ था। हमने हमेशा कहा है कि सपा की स्थापना गाजीपुर में ही हुई थी।

big-bazaar_650x400_81472457575बिग बाजार से 2000 रुपये तक नकदी निकाल सकेंगे, कल से

नई दिल्ली,  बिग बाजार ने मंगलवार को घोषणा की कि उसके स्टोरों पर ग्राहक अपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए 2000 रुपये तक की राशि निकाल सकेंगे। यह सुविधा 24 नवंबर से शुरू होगी। फ्यूचर रिटेल की कंपनी बिग बाजार ने एक बयान में यह जानकारी दी है। इसके अनुसार एटीएम, क्रेडिट कार्ड धारक अपने अपने खातों से 2000 रुपए तक निकाल सकेंगे।

dabit-cardडेबिट कार्ड से भुगतान पर लेन-देन शुल्क नहीं -सरकार

नई दिल्ली,  नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डेबिट कार्डों के उपयोग पर लिए जाने वाले लेन-देन शुल्क से 31 दिसंबर तक छूट की घोषणा की है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यहां पत्रकारों से कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक और कुछ निजी बैंक डेबिट कार्ड के माध्यम से किए जाने वाले सभी तरह के भुगतान पर लेन-देन शुल्क माफ करने पर राजी हो गए हैं। यह निर्णय 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के बाद की स्थिति की समीक्षा के बाद किया गया है। इसका उद्देश्य डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना है। दास ने कहा, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, कुछ निजी बैंक एवं कुछ सेवाप्रदाताओं  ने 31 दिसंबर तक डेबिट कार्ड के उपयोग पर सेवा शुल्क नहीं लेने पर सहमति जतायी है।

2000-note25 नवम्बर के बाद पटरी पर लौट आएंगी अर्थव्यवस्था: केन्द्रीय अपर सचिव

कानपुर,  25 नवम्बर से अर्थव्यवस्था पटरी पर आ जाएगी, जिसके लिए बैंकों के पास अब पर्याप्त धन भेजने की प्रक्रिया को अमल में लाया जा रहा है। यही नहीं अब निकासी के लिए भी उपभोक्ताओं को परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। यह बात केन्द्र सरकार के वित्त विभाग के अपर सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने मण्डलायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक के बाद  पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि 500 व 1000 के नोट बन्दी के बाद थोड़े से हालात बिगड़ गए हैं, लेकिन जल्द ही सुधार की स्थिति देखने को मिलेगी। प्रदेश व केन्द्र सरकार के बीच सामंजस्य और तालमेल की कमी न आने पाए इसलिए सभी उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिए गए हैं।

 

 विस्तार से खबरें जानने के लिये  news85.in पर जाकर पूरी खबर पढ़ें……

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *