Breaking News

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी किया ‘भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र’

नयी दिल्ली ,  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा पार्टी की प्रदेश प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए ‘भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र’ जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि इसमें प्रदेश के युवाओं को विकास के लिए जो भी वादे किए गए हैं उन्हें अक्षरशः पूरा करने का प्रयास किया जाएगा।

श्री गांधी और श्रीमती वाड्रा ने आज यहां पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उत्तर प्रदेश में युवाओं और महिलाओं को नई दिशा और नई राह पर ले जाने के लिए हुनर को बढ़ावा दिया जाएगा, हुनर केद्रों के क्लस्टर बनाए जाएंगे, युवाओं को रोजगार देकर उनकी आकांक्षाओं को पूरा किया जाएगा और इसके लिए भर्ती विधान तथा शक्ति विधान के वादों के एजेंडे पर हर हाल में काम कर उनको पूरा करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि रोजगार युवाओं का सबसे बड़ा संकट है और उत्तर प्रदेश के युवा भी इसी संकट से जूझ रहा है इसलिए पार्टी ने भर्ती विधान नाम से अपने घोषणा पत्र को जारी किया है जिसमें युवाओं को रोजगार देने के लिए एक विधान तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा कि बहुत शोध के बाद यह घोषणा पत्र तैयार किया गया है। उनका कहना था कि यह सिर्फ खोखले वादे नहीं है बल्कि इसके लिए रचनात्मक पहल की जाएगी जिसके तहत प्रदेश के 20 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

श्रीमती वाड्रा और श्री गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए जो विजन कांग्रेस पार्टी ने तैयार किया है वह प्रदेश के समग्र विकास का एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और इस पर काम कर न सिर्फ उत्तर प्रदेश का विकास किया जाएगा बल्कि पूरे देश की प्रगति की राह भी इससे बनती है। उन्होंने कहा कि जब तक उत्तर प्रदेश का विकास नहीं होगा देश के विकास की राह आसान नहीं हो सकती इसलिए पार्टी ने प्रदेश में एक नई पहल की है जिसका लाभ पूरे देश को मिलेगा।
श्री गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में देश के विकास का जो विजन दिया था वह असफल हो गया है। देश की प्रगति के लिए हमारी आबादी का जो लाभ मिलना चाहिए था उसे देने में मोदी सरकार असफल रही है और इसकी बड़ी वजह यह थी कि इस मामले में उनका कोई विजन नहीं था लेकिन कांग्रेस ने नए विजन के साथ देश की प्रगति की राह तैयार की है और पार्टी जो वादा करती हैउन्हें पूरा किया जाता है।
उन्होंने कहा कि श्री मोदी का विजन विफल हो चुका है इसलिए देश को नई दृष्टिकोण की जरूरत है और कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश से इसकी शुरुआत इस घोषणापत्र के साथ कर दी है। उन्होंने कहा कि वह जिस भर्ती विधान घोषणा पत्र को जारी किया गया है वह सिर्फ कांग्रेस का घोषणा पत्र नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के लाखों युवाओं के विचार पर आधारित घोषणापत्र है।
कांग्रेस नेता ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवाओं ने मोदी शासन में जबरदस्त बेरोजगारी का संकट झेला है। हर दिन लगभग 880 युवा बेरोजगार हुए है और इस तरह से 16 लाख युवा रोजगार खो चुके है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार की नई सोच की जरूरत है और प्रदेश कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के नेतृत्व में नया दृष्टिकोण तैयार किया है जिससे उत्तर प्रदेश के युवाओं को शक्ति मिलेगी और उनका भविष्य सफल होगा। श्रीमती वाड्रा ने कहा कि उन्होंने युवाओं के रोजगार के संकट के समाधान कीजिए इस घोषणापत्र में जिला स्तर पर काम किया है और उसी को घोषणा पत्र में शामिल किया गया है। हर जिले में युवाओं से बात कर पता लगाया गया है कि बेरोजगारी के संकट से कैसे निपटा जा सकता है । उनके लिए रोजगार के 20 लाख अवसर कैसे पैदा किए जा सकते हैं इस बारे में जनता से विचार विमर्श किया गया है।