Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 08 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, इस सांसद ने  लोकसभा की सदस्यता से आज इस्तीफा दे दिया है. वे  किसानों को लेकर मोदी सरकार की नीतियों से नाराज हैं. लोकसभा सदस्यता छोड़ने के बाद आज उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यशैली पर सवाल उठाया है. महाराष्ट्र में भाजपा सांसद नाना पटोले ने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया है, इसके साथ ही उन्होंने भाजपा की सदस्यता से भी इस्तीफा दिया है. पटोले भारत की सोलहवीं लोक सभा के सांसद हैं. इस समय गुजरात चुनाव में उलझी भाजपा को इससे बहुत बड़ा झटका लगा है.

लखनऊ, बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी मे अनुशासन और कानून तोडऩे वालों को सख्ती का संदेश देते हुये, बसपा सांसद के बेटों को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया। साथ ही मायावती ने बसपा के सभी निर्वाचित लोगों को सख्त हिदायत दी है कि कानून के दायरे में रहकर जनता की सेवा करें। मायावती ने पार्टी के राज्यसभा सांसद व पूर्व में पश्चिम क्षेत्र के कोर्डिनेटर रहे मुनकाद अली के बेटे को पार्टी से निकाल दिया है। प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए मायावती ने कहा कि मुनकाद अली के बेटे की शिकायतें मिल रही थी। 

अहमदाबाद ,उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस  करके आज चौकाने वाला बयान दिया है. गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार करने पहुंचे अखिलेश ने अंतिम दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बीजेपी पर जमकर बरसे. अखिलेश  ने कहा कि वह मतदान से पहले गुजरात की जनता को चेताने आए हैं कि बीजेपी के धोखे में न आएं. बीजेपी का पूरा मॉडल धोखे का मॉडल है.

लखनऊ , यूपी में  बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के प्रेक्षागृह में आज दो दिवसीय लखनऊ कांफ्रेंस का शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम में नई तकनीक और कम लागत में उच्च गुणवत्ता और अधिक भार सहन करने वाली सड़कों के निर्माण पर मंथन किया गया। इस मौके पर मौजूद केंद्रीय मंत्री नितनि गडकरी ने कहा कि रोड ज्यादा मत बनाओ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट बनाओ क्योंकि लोगों की जरूरतें इसी से पूरी होंगी। उन्होंने घोषणा की कि डासना से कानपुर और कानपुर से लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनाए जाएंगे। 

अहमदाबाद,  गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कल सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की 89 सीटों पर मतदान होगा । इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं । कड़े मुकाबले वाले दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होगा। इन चुनावों के जरिए भाजपा जहां पांचवी बार सत्ता के गलियारों में वापसी की उम्मीद लगाए है, वहीं कांग्रेस इस चुनाव को अपना खोया आधार वापस पाने के मौके के तौर पर देख रही है ।

नई दिल्ली, पाकिस्तान ने भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए उनकी मां और पत्नी को आखिरकार इजाजत दे दी है. कुलभूषण से मिलने के लिए पाकिस्तान सरकार उनकी मां और पत्नी को वीजा देगी. मां और पत्नी कुलभूषण से 25 दिसंबर को मुलाकात कर पाएंगे.  पिछले दिनों विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने कहा था कि कुलभूषण जाधव की पत्नी के पाकिस्तान जाने की स्थिति में उनकी सुरक्षा को लेकर अभी तक कोई गारंटी नहीं दी गई है.

नयी दिल्ली,  सरकार ने लोगों को अपने आयकर पैन को आधार संख्या से जोड़ने के लिए दी गयी समय सीमा आज तीन महीने और बढ़ा कर 31 मार्च 2018 कर दी । यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ायी गयी है। केंद्र सरकार उच्चतम न्यायालय को पहले ही कह चुकी है कि वह विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च तक करने के लिए तैयार है।

लखनऊ,  हज कमेटी आॅफ इण्डिया द्वारा हज-2018 के लिए भरे गए आवेदनों को राज्य हज समिति में जमा करने की अंतिम तिथि 07 दिसम्बर, 2017 से बढ़ाकर 22 दिसम्बर, 2017 कर दी गई है। अब प्रदेश के हज आवेदक अपने आॅनलाइन भरे गए आवेदन का प्रिन्ट आउट तथा आॅफलाइन भरे गए आवेदन को आगामी 22 दिसम्बर तक पंजीकृत डाक से अथवा दस्ती रुप में उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति के कार्यालय में प्राप्त करा सकते हैं।