Breaking News

आप भी ले सकेंगे पेट्रोल पंप का लाइसेंस,नियमों में होने वाला है परिवर्तन

नई दिल्ली , अगर आपका मन भी बिजनेस में लगता है और आप इसी धुन में रहते हैं कि कोई बिजनेस शुरू किया जाए तो पेट्रोल पंप एक अच्छा विकल्प हो सकता है. समय-समय पर तेल कंपनियों की तरफ से अलग-अलग लोकेशन पर पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते रहते हैं. लेकिन कई बार पेट्रोल पंप लगाने के नियमों और प्रक्रिया को जानकार आप मन मारकर रह जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो यह खबर आपको जरूर खुशी देगी. दरअसल सरकार पेट्रोल पंप खोलने के नियमों को आसान बनाने पर विचार कर रही है.

मैं अपनी पार्टी को यह आजादी दूंगा- शिवपाल सिंह यादव

अब आप निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ मिलकर भी पेट्रोल पंप खोल सकते हैं। रिलायंस पेट्रोलियम जल्द ही बीपी के साथ साझेदारी करने जा रही है। दोनों कंपनियां अगले तीन साल में पूरे देश में 2 हजार से अधिक पेट्रोल पंप खोलेंगी। ऐसे में आपके पास जल्द ही यह मौका आने वाला है, जिसके जरिए आप पेट्रोल पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

रेलवे टिकट के लिये अब लाईन लगने की जरूरत नही, इस एप्प से उठायें कई सुविधायें

दोनों कंपनियों को सरकार की तरफ से पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस मिला हुआ है। रिलायंस के पास देश में 5 हजार पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस है। कंपनी की अभी भारत के रिटेल ईंधन बाजार में 6 फीसदी हिस्सेदारी ही है। रिलायंस ने 2004 से 2006 के बीच देश में 1,470 करोड़ रुपए के निवेश के साथ 1,470 पेट्रोल पंप खोले थे।रिलायंस अभी देश में स्वतंत्र तौर पर 1,343 पेट्रोल पंप चलाती है। बीपी को अक्टूबर 2016 में देश में 3500 पेट्रोल पंप खोलने का लाइसेंस मिला था।

चैट को सेफ रखने के लिए WhatsApp ने बनाया नया लॉक,जानिए क्या है खासियत

वहीं रिलायंस-बीपी के अलावा सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनियां (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम) ने अगले तीन साल में 50 हजार नए पेट्रोल पंप खोलने का प्लान तैयार किया है।  अगर आपके पास अपनी या फिर किराये पर शहर या गांव में सड़क अथवा हाईवे किनारे जमीन है, तो फिर पेट्रोल पंप खोलने से बढ़िया बिजनेस कोई नहीं है। जमीन के होने के बाद आपको इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 12 लाख रुपये का निवेश करना होगा। बड़े शहरों में यह निवेश 25 लाख तक जा सकता है। हालांकि इसमें जगह के हिसाब से खर्चा कम-ज्यादा हो सकता है।

Google ने किया बड़ा बदलाव,ऐप डाउनलोड करने से पहले जानिए गूगल के नियम…

पेट्रोल पंप खोलने के लिए पहली शर्त आवेदक का भारतीय नागरिक होना है। इसके साथ ही आवदेक ने कम से कम हाईस्कूल पास किया हो। इसके साथ ही उसकी उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 55 साल होनी चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास बैंक गारंटी भी होनी चाहिए।

विदेशी करंसी पर पड़ सकती इस भारतीय महिला की छाप…

अगर आवेदक के पास खुद की जमीन नहीं है तो भी वो इसके लिए आवेदन कर सकता है। जमीन नहीं होने पर आवदेक लीज पर इसे ले सकता है। हालांकि इसके लिए उसे जमीन मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा। साथ ही नोटरी वकील से एक शपथपत्र भी बनवाना होगा। जमीन अगर कृषि भूमि में आती है तो आपको उसका कनवर्जन कराना होगा और उसे गैर कृषि भूमि में लाना होगा। आपके पास जमीन के पूरे डॉक्यूमेंट्स और नक्शा होना चाहिए।

अयोध्या में तोगड़िया समर्थकों राम मंदिर की ओर बढ़े, हुई जबरदस्त भिड़ंत…..

पेट्रोल पंप का आवेदन करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर ही आवेदन करना होगा। इसके लिए कंपनी अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को सूचित करेगी। अब सभी तेल कंपनियां ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार करती हैं। अन्य किसी भी तरह से किए गए आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाता है।