Breaking News

अब भिखारिन की बेटी भी जायेगी विद्यालय….

बीकानेर,  राजस्थान में बीकानेर के जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने आज संवेदनशीलता का परिचय देते हुए भीख मांगती बालिका की किस्मत बदल दी और अब वह भीख मांगना छोड़कर विद्यालय जायेगी।

हुआ यूं कि देशनोक रेलवे क्रॉसिंग पर एक बालिका श्री गौतम की कार के पास भीख मांगने पहुंची तो श्री गौतम ने उक्त बालिका से पूछा कि क्या वह स्कूल जाती हैए बालिका के न करने उन्होंने पूछा.ष् मां.बाप क्या करते हैंघ् इस पर बच्ची ने पास ही में भीख मांगती अपनी मां की ओर इशारा कर दिया। इस पर श्री गौतम ने कार से उतर कर किशनी देवी नाम की इस महिला से बात की। किशनी देवी ने बताया कि वह विधवा है। आमदनी का कोई जरिया नहीं है। इसलिए भीख मांगकर ही अपना और अपने बच्चों का पेट बेमुश्किल भर पाती है। इसलिए बच्ची को स्कूल भेजना उसके बच्चों के लिए दूर की कौड़ी है।

इस पर श्री गौतम ने पूछा कि क्या विधवा पेंशन मिलती हैघ् इस पर महिला ने मना कर दिया। तब श्री गौतम ने तुरंत बीकानेर विकास अधिकारी को फोन करके इस महिला की मदद के निर्देश दिए। उन्होंने देशनोक की सांसी बस्ती में रहने वाली इस महिला के बारे में पता लगाकर इसे राज्य सरकार की पालनहारए एनएफएस जैसी विभिन्न योजनाओं में पात्रतानुसार लाभ दिलवाने के साथ ही किशनी देवी के बच्चों का स्कूल में प्रवेश करानेए उन्हें स्कूलए ड्रेस और किताबों की व्यवस्था कराने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये।