Breaking News

बौद्ध भिक्षुओं का दल पैदल लुंबिनी (नेपाल) के लिए रवाना

कुशीनगर ,  उत्तर प्रदेश के कुशीनगर स्थित थाई बुद्धिस्ट मोनास्ट्री में आयोजित 11 वीं पवित्र बुद्ध शोभा यात्रा में शामिल होने के लिए कोलकाता से पैदल चलकर यहां आए 101 वनवासी थाई बौद्ध भिक्षुओं का दल पैदल लुंबिनी (नेपाल) के लिए रवाना हो गया।

थाई बुद्धिस्ट मोनास्ट्री के जन संपर्क अधिकारी अंबिकेश त्रिपाठी ने गुरूवार को यहां बताया कि 101 वनवासी थाई बौद्ध भिक्षुओं का दल बुधवार को पैदल ही लुंबिनी (नेपाल) के लिए रवाना हो गया है। कुशीनगर से रवानगी के पूर्व भिक्षुओं ने महापरिनिर्वाण बुद्ध मंदिर में विशेष पूजा की। यह दल गत 15 दिसंबर को कोलकाता से कुशीनगर के लिये रवाना हुआ था। इस दिनों यह दल भारत के बौद्ध तीर्थ स्थलों के पैदल भ्रमण पर है। भिक्षु बोधगया, वाराणसी, कौशांबी, संकिसा, श्रावस्ती, अयोध्या, देवरिया होते हुए यहां पहुंचे थे।

उन्होंने बताया कि लुंबिनी में बुद्ध की पूजा-वंदना के बाद दल लौरिया-नंदन, नालंदा, राजगिरि होते हुए बोधगया पहुंचेगा। 25 मार्च को भिक्षुओं का दल कोलकाता से थाईलैंड के लिए रवाना हो जाएगा।

दल के अगुवा पी प्रवाट ने बताया कि यह दल का सातवां पैदल भारत भ्रमण है। भविष्य में भी यात्रा जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध ने चारिका किया था। हम लोग उसी पथ का अनुकरण कर रहे हैं। इससे बुद्ध स्थलों के बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध होगी।