Breaking News

लॉकडाउन के दौरान बच्चों की आनलाईन पढ़ाई के लिये कक्षा 6 से 8 के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी

नयी दिल्ली, लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई के लिये कक्षा VI से VIII के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया गया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई को रुचिकर बनाने के लिए गुरुवार को उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा VI से VIII) के लिए वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया।
श्री निशंक ने इस अवसर पर कहा, “ इस कैलेंडर में शिक्षकों के लिए तकनीक और सोशल मीडिया उपकारों के उपयोग के दिशा निर्देश भी दिए गए हैं ताकि बच्चों को बेहतर तरीके से ऑनलाइन शिक्षा दी जा सके। जिन बच्चों के पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है जिसकी वजह से वो सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, टेलीग्राम, गूगल मेल और गूगल हैंगऑउट का उपयोग नहीं कर सकते, उनको शिक्षक मोबाइल पर एसएमएस भेज कर या फ़ोन कर के शिक्षा प्रदान कराने के दिशानिर्देश भी इस कैलेंडर में दिए गए हैं। इंटरनेट सुविधा होने की स्थिति में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक बार में एक से ज्यादा विद्यार्थी और अभिभावक को जोड़ा जा सकता है।”
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के दिशा निर्देश पर राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर बनाया है जिससे कोविड-19 के कारण लॉकडाउन की स्थिति में बच्चे घर में, अभिभावकों और शिक्षकों की सहायता से, रुचिपूर्वक पढाई कर सकेंगे। इसके पहले 16 अप्रैल को श्री निशंक ने प्राथमिक स्तर (कक्षा I से V) के लिए ये कैलेंडर जारी किया था।