Breaking News

कोरोना से अफ्रीका सबसे कम प्रभावित : डब्ल्यूएचओ

जिनेवा, विश्व स्वास्थ संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस घेब्रेयेसस ने कहा कि पूरे विश्व में अफ्रीका वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ से सबसे कम प्रभावित हुआ है।

श्री टेड्रोस ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा,”विश्व के लगभग आधे देशों में कोरोना वायरस का प्रकोप देश के मुख्य शहरों में फैला है लेकिन पूरे विश्व में इस वायरस से हुयी मौतों और संक्रमितो के मामले में अफ्रीका सबसे कम प्रभावित महाद्वीप है।”

उन्होंने कहा कि विश्व में अभी तक दर्ज किये गए कोरोना संक्रमण के मामलों में से अफ्रीका में एक केवल 1.5 प्रतिशत मामले ही दर्ज हुए है तथा वैश्विक मृत्यु का दर अफ्रीका में 0.1 प्रतिशत से भी कम है।

उन्होंने कहा कि यह हालांकि संपूर्ण स्थिति नहीं है क्योंकि अफ्रीका में कोरोना की जांच में अभी भी तेजी नहीं आई है और ऐसे में संभव है कि कुछ मामले छूट गए हो। उन्होंने जोर देते हुए यह भी बताया कि इस महामारी का सामना करने के लिए महाद्वीप ने कैसे तरक्की की है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “डब्ल्यूएचओ की सहायता से कई अफ़्रीकी देशों ने कोरोना से निपटने के लिए तैयारियों में अच्छी प्रगति की है। महामारी की शुरुआत में केवल एक दर्जन अफ़्रीकी देशों ने ही कोई योजना बनायी थी लेकिन अब करीब 48 देशों के पास कोरोना से निपटने के लिए योजना तैयार है।”

डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार अफ्रीका महाद्वीप में कोरोना के अबतक 110,906 मामलों की पुष्टि हुयी है तथा 3,300 मरीजों की मौत हो चुकी है।