Breaking News

कोरोना वायरस से ग्रसित मरीजों के पाये जाने के बाद यूपी में अलर्ट जारी

लखनऊ,  पड़ोसी देश चीन में आतंक का पर्याय बने कोरोना वायरस से ग्रसित छह मरीजों के पाये जाने के बाद समूचे उत्तर प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है।

आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि आगरा में कम से कम छह मरीज जानलेवा वायरस से संक्रमित पाये गये है जिसके बाद समूचे राज्य में जिला प्रशासनों को एहतियात के तौर पर चौकन्ना रहने के निर्देश दिये गये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बचाव के उपाय तलाशने के लिये 22 सदस्यों की एक उच्च स्तरीय समिति गठित की है।

नोएडा में एक प्रतिष्ठित इंग्लिश मीडियम स्कूल को कोरोना वायरस के भय से बंद कर दिया गया है। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में पुष्टि करते हुये कहा कि आगरा में वायरस से ग्रसित छह संदिग्ध मिले हैं। सभी के नमूनों को जांच के लिये नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलाजी,पुणे और नेशनल सेंटर आफ डिसीज कंट्रोल भेजा गया है।

उन्होने कहा कि छह संदिग्ध के परिवार के सदस्यों और 23 अन्य के नमूने जांच के लिये भेजे गये है। छह संदिग्धों को इलाज के लिये सफदरगंज अस्पताल दिल्ली भेजा गया है।

उधर, आगरा जिला अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि स्थानीय कारोबारी परिवार दिल्‍ली में एक रिश्‍तेदार के साथ विदेश यात्रा पर गया था। वापस लौटने के बाद परिवार का एक सदस्‍य बीमार हो गया। रक्त की जांच कराने पर कोरोना वायरस का संदेह हुआ जिसकी पुष्टि करने के लिये जिला अस्पताल में 13 लोगों के रक्त के नमूने जांच के लिये लखनऊ भेजे गये थे जिसकी रिपोर्ट आने पर छह कोरोना वायरस से ग्रसित पाये गये।

श्री सिंह ने बताया कि राज्य के सभी हवाई अड्डों और नेपाल सीमा पर कोरोना वायरस को लेकर विशेष चौकसी बरती जा रही है। सरकार ने इस सिलसिले में एक हेल्पलाइन नम्बर 18001805145 जारी किया है जिस पर लोग ऐसी किसी भी संदिग्ध के बारे में सूचना दे सकते हैं।

इस बीच दुबई से लखनऊ पहुंचे एक संदिग्ध को लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चिकित्सकों ने बताया कि लखनऊ हवाई अड्डे पर जांच के दौरान एक यात्री में कोरोना वायरस के लक्षण पाये गये जिसके सैंपल को जांच के लिये पुणे भेजा गया है।

सूत्रों के अनुसार अब तक 2200 यात्री चीन से उत्तर प्रदेश आ चुके है जिनमें 120 के नमूनों को जांच के लिये भेजा जा चुका है।