सद्भावना राजदूत के रूप में केजी अनिल कुमार की नियुक्ति

नई दिल्ली, लैटिन अमेरिकन कैरेबियन (LAC) क्षेत्र के लिए सद्भावना राजदूत के रूप में श्री केजी अनिलकुमार की नियुक्ति की घोषणा करते हुए लैटिन अमेरिकन कैरेबियन ट्रेड काउंसिल (LACTC) ने अपार हर्ष व्यक्त किया। यह नियुक्ति भारत, मिडिल ईस्ट, और LAC क्षेत्र के बीच व्यापार और पर्यटन संबंधों को सशक्त बनाने की दिशा में ICL Fincorp के चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डालती है। LACTC की स्थापना 2016 में हुई थी और LAC क्षेत्र के लिए विदेश मंत्रालय के तत्कालीन संयुक्त सचिव द्वारा इसका उ‌द्घाटन किया गया था। भारत और LAC क्षेत्र के बीच संबंधों में अप्रयुक्त संभावनाएं विध्यमान है जिनके लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को साझा करने के बावजूद, व्यापार और पर्यटन आदान-प्रदान अपनी पूरी क्षमता का उपयोग नहीं कर पाया है। इस संदर्भ में भाषा संबंधी बाधाएं, भौगोलिक दूरियां और अलग-अलग नियामक ढांचे इत्यादि कुछ महत्वपूर्ण बाधाएं हैं। इसके अतिरिक्त, सीधी उड़ान की सीमित कनेक्टिविटी ने और एक-दूसरे के बाजारों के बारे में जागरूकता की कमी ने इन संबंधों में और अधिक बाधा उत्पन्न की है।

सद्भावना राजदूत के रूप में श्री केजी अनिल कुमार की नियुक्ति इन पहलों में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है। ICL Fincorp के CMD श्री केजी अनिल कुमार, जो कि वित्त और पर्यटन क्षेत्रों में एक विशिष्ट व्यक्ति माने जाते हैं अंतरराष्ट्रीय संधि को प्रगाढ़ करने और भारत की वैश्विक सद्भावना को प्रोत्साहित करने में सहायक रहे हैं। क्यूबा के साथ संबंधों को मज़बूत करने की दिशा में उनके द्वारा किए गए प्रयासों ने पूरे LAC क्षेत्र के साथ सहभागिता को बेहतर बनाने के लिए एक ठोस आधार तैयार किया है। साथ ही, वह संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के जरिए LAC देशों को करीब लाने की दिशा में भी काम करेंगे। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में भारतीय व्यवसाय बड़ी संख्या में अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए उत्सुक हैं, ऐसे में श्री केजी अनिल कुमार का संयुक्त अरब अमीरात (UAE) स्थित कार्यालय एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में काम करेगा। यह प्लेटफॉर्म भारतीय कंपनियों को LAC क्षेत्र में अपने उत्पादों की आपूर्ति करने की सामर्थ्य प्रदान करेगा, जबकि चिली और पेरू जैसे लैटिन अमेरिकी देश, जो संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को पानी की आपूर्ति करते हैं, को भी इन बेहतर होते हुए संबंधों से लाभ प्राप्त होगा।

LACTC के अध्यक्ष डी.आसिफ इकबाल ने इन समस्याओं को संबोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके नेतृत्व में, यह काउंसिल लक्षित पहलों और महत्वपूर्ण साझेदारियों के माध्यम से इनके बीच स्थित इस अंतर को समाप्त करने के लिए पूरी लगन से काम कर रही है। LACTC काउंसिल द्वारा प्रस्तुत श्री केजी अनिलकुमार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्रदान की गयी है, जिसका क्यूबा सहित कई LAC सरकारों ने भी गर्मजोशी से स्वागत किया है। अपनी इस नई भूमिका में, श्री केजी अनिल कुमार भारत, मिडिल ईस्ट और मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास, निकारागुआ, अल साल्वाडोर, कोस्टा रिका, पनामा, बेलीज़, हैती, क्यूबा, डोमिनिकन गणराज्य, जमैका, त्रिनिदाद एवं टोबैगो, बहामास, बारबाडोस, सेंट लूसिया, ग्रेनेडा, सेंट विसेंट एवं और ग्रेनेडाइंस, एंटीगुआ एवं बारबुडा, डोमिनिका, सेंट किट्स एंट ब्राजील, कोलंबिया, अर्जेंटीना, पेरू, वेनेजुएला, चिली, इक्वाडोर, बोलीविया, पैराग्वे, उरुग्वे, सूरीनाम और गुया 2/3 33 लैटिन अमेरिकी देशों के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ाने के लिए कई प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेंगे गुयाना और प्यूर्टो रिको जैसे अन्य आश्रित क्षेत्र और प्रदेश भी लैटिन अमेरिका का ही हिस्सा है। वह नए व्यावसायिक अवसर पैदा करने और मौजूदा व्यापार संबंधों को मज़बूत करने की दिशा में काम करेंगे। अपने व्यापक नेटवर्क और बाजार की गतिशीलता की अपनी गहरी समझ का लाभ उठाकर, श्री केजी अनिल कुमार का लक्ष्य ऐसी साझेदारियों को

पर्यटन को प्रोत्साहित करना भी श्री केजी अनिल कुमार के एजेंडे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। पर्यटन के विकास द्वारा प्राप्त होने वाली अपार संभावनाओं को समझते हुए, वह LAC क्षेत्र के बेहतरीन सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और प्राकृतिक आकर्षणों को दुनिया के समक्ष प्रस्तुत करके पर्यटकों को आकर्षित करने की दिशा में काम करेंगे। मार्केटिंग अभियान, पर्यटन मेलों में भागीदारी और यात्रा उद्योग के हितधारकों के साथ महत्त्वपूर्ण गठबंधन का निर्माण करना इत्यादि भी उनकी योजनाओं में शामिल है। सांस्कृतिक आदान-प्रदान भी श्री केजी अनिल कुमार के दृष्टिकोण का आधार होगा। सांस्कृतिक आधार पर की जाने वाली बातचीत को और जानकारी को प्रोत्साहित करते हुए, उनका लक्ष्य इन क्षेत्रों में उपस्थित विविध आबादी के बीच मज़बूत संबंध स्थापित करना है। इस सांस्कृतिक कूटनीति के माध्यम से उम्मीद की जाती है कि सद्भावना को प्रोत्साहन मिलेगा और इन देशों के साथ आर्थिक एवं सामाजिक संबंध और अधिक मज़बूत होंगे। अपनी नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए ICL Fincorp के CMD श्री केजी अनिल कुमार ने कहा लैटिन अमेरिकी कैरेबियाई क्षेत्र के लिए सद्भावना राजदूत के रूप में नियुक्त होने पर मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह भूमिका हमारे द्वारा रखी गई मज़बूत नींव पर निर्माण करने और पूरे LAC क्षेत्र में हमारी पहुंच का विस्तार करने का एक रोमांचक अवसर प्रस्तुत करती है। मैं सशक्त व्यापार और पर्यटन संबंधों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हूँ जिससे भारत, मिडिल ईस्ट और LAC देशों को पारस्परिक लाभ प्राप्त होगा।

डॉ. इकबाल ने अपनी बात रखते हुए कहा, “हम श्री केजी अनिल कुमार को इस महत्वपूर्ण भूमिका में देखकर रोमांचित महसूस कर रहे हैं। उनका व्यापक अनुभव और प्रमाणित नेतृत्व हमारे लिए अमूल्य होगा क्योंकि हम चुनौतियों पर काबू पाने और LAC क्षेत्र के साथ अपने संबंधों की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए काम करेंगे। यह नियुक्ति इन क्षेत्रों में आर्थिक और सांस्कृतिक साझेदारी को प्रोत्साहित करने की दिशा में हमारे द्वारा किए जा रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। अमेरिकन कैरेबियन ट्रेड काउंसिल LAC क्षेत्र और शेष विश्व के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बेहतर बनाने के लिए श्री केजी अनिल कुमार का मार्गदर्शन करने के लिए समर्पित और प्रतिबद्ध है। इन महत्वपूर्ण पहलों और नवीन सहयोगों के माध्यम से, परिषद का लक्ष्य एक ऐसे वैश्विक समुदाय का निर्माण करना है जो परस्पर और अधिक जुड़ा हुआ हो एवं पहले से अधिक समृद्ध हो।

रिपोर्टर-आभा यादव