Breaking News

इंडिया ओपन के साथ देश में बैडमिंटन वापसी के लिए तैयार

नयी दिल्ली, योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2021 टूर्नामेंट के साथ देश में बैडमिंटन वापसी के लिए तैयार है। राजधानी के केडी जाधव इंडोर हॉल में दर्शकों और मीडिया की गैर मौजूदगी में 11 से 16 मई तक आयोजित इस टूर्नामेंट भारत के 48 मजबूत खिलाड़ियों और रियो ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन तथा विश्व के नंबर 1 केंटो मोमोता सहित 33 देशों के 228 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें 114 पुरुष और 114 महिला शटलर्स हैं। चीन भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेगा।

बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर सुपर 500 इवेंट के रूप में वर्गीकृत यह वार्षिक टूर्नामेंट 2020 टोक्यो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले अंतिम क्वालीफिकेशन स्पर्धाओं में से एक है जो काफी रोमांचक रहेगा, हालांकि देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मामलों के कारण टूर्नामेंट को कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए दर्शकों और मीडिया के बिना बायो-बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में आयोजित किया।

ब्रिटेन सहित दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, मध्य पूर्व और यूरोपीय देशों से आने वाले सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों को सात दिन के अनिवार्य क्वारंटीन में रहना होगा, जिसके लिए उन्हें तीन मई को दिल्ली पहुंचना होगा, जबकि अन्य देशों के अधिकारी छह मई को आ सकते हैं और उन्हें सिर्फ चार दिन के क्वारंटीन में रहना होगा।

दिल्ली सरकार की ओर से खिलाड़ियों और अधिकारियों का पहले तीन और छह मई को दिल्ली पहुंचने पर और बाद में नौ और 14 मई को आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाएगा। क्वारंटीन के दौरान बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) सभी प्रतिभागियों, अधिकारियों और सपोर्ट स्टाफ को उनका पसंदीदा भोजन उपलब्ध कराएगा।

बीएआई के आयोजन सचिव एवं महासचिव अजय सिंघानिया ने कहा, “ हम सच में देश में बैडमिंटन को फिर से शुरू करने और दुनिया भर के ऐसे शीर्ष खिलाड़ियों की मेजबानी करने को लेकर बहुत खुश हैं, लेकिन बढ़ते हुए कोरोना मामलों के मद्देनजर हमें अधिक सतर्क रहना होगा। खिलाड़ियों की सुरक्षा हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और इस टूर्नामेंट में भी हम उनकी सुरक्षा में कोई कसर नहीं छाेड़ेंगे। हम केंद्र सरकार और दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड-19 प्रोटोकॉल और दिशा-निर्देशों का कार्यान्वयन और पालन करेंगे।”

उल्लेखनीय है कि तीन बार की विश्व विजेता कैरोलिना मारिन, जापान की अकाने यामागुची, 2019 की विश्व चैंपियन पीवी सिंधू , कोरिया की एन सी-यंग, थाईलैंड की पोर्नपावी चोकुवांग , पूर्व विश्व नंबर एक भारत की सायना नेहवाल और अन्य शीर्ष-10 शटलर्स के साथ महिला श्रेणी का नेतृत्व करेंगी।
टूर्नामेंट में भारत के 48 खिलाड़ी भाग लेंगे, जिसमें 27 महिला और 21 पुरुष शटलर्स हैं। दूसरे नंबर पर मलेशिया है, जो 10 महिला और 16 पुरुष शटलर्स के साथ कुल 26 खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में शामिल होगा। प्रतिभागियों की सूची में चीन के भी 10 शटलर्स शामिल हैं। टूर्नामेंट से अपना नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल रखी गई है, जबकि 20 अप्रैल को ड्रॉ घोषित किए जाएंगे।