Breaking News

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने वालों के लिए बड़ी खबर, आज से बदल गया है ये नियम

नई दिल्ली, ऑनलाइन पैसों का लेनदेन करने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) आज से ऐसे लोगों को बड़ी सुविधा देने जा रहा है।

मोदी सरकार ने की इन अधिकारियों की छुट्टी,देखे लिस्ट….

आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम का समय बढ़ा दिया है। अब ग्राहकों के लिए सुबह आठ बजे की बजाय सात बजे से RTGS शुरू होगा। यह नई सुविधा 26 अगस्त 2019 से शुरू हो गई है। इससे पहले ग्राहकों के लिए आरटीजीएस सिस्टम की टाइमिंग सुबह आठ बजे से शाम छह बजे तक था।

इस दुकान के समोसे में निकली छिपकली….

RTGS का मतलब है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम। ‘रियल टाइम’ का मतलब है तुरंत। मतलब जैसे ही आप पैसा ट्रांसफर करें, कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाए। आरटीजीएस दो लाख रुपये से अधिक के ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

स्‍टेट बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर….

आरटीजीएस के जरिए जब आप लेनदेन करते हैं तो दूसरे खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है। दूसरे और चौथे शनिवार को, जब बैंक की छुट्टी होती है, तब यह सुविधा भी बंद रहती है। इसके साथ ही रविवार को भी यह सर्विस बंद रहती है।

एक करोड़ रुपये जीतने का मौका, बस करना होगा ये छोटा सा काम

छह जून को हुई आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिये होने वाला लेन-देन निशुल्क कर दिया था।