Breaking News

वाराणसी के ट्रस्ट संचालित अस्पतालों के लिये बड़ी सरकारी घोषणा

वाराणसी, उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना के कारण लॉकडाउन के दौरान बंद हुए वाराणसी के ट्रस्ट संचालित अस्पतालों को पुन: शुरू करवाने के लिए आर्थिक मदद देगी।

प्रदेश के पर्यटन संस्कृति एवं धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने रविवार को यहां कहा कि कोविड वैश्विक महामारी के दौरान अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों को बेहतर तरीके से चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से वाराणसी में ट्रस्ट संचालित 12 से अधिक बंद पड़े अस्पतालों को ‘नान-कोविड अस्पताल’ के रूप में पुन: संचालित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रस्ट संचालित अस्पतालों को आर्थिक मदद देने के लिए सहमित व्यक्त किया है। इस आधार पर जिलाधिकारी को अस्पतालों को संचालित करने वाले ट्रस्ट के पदाधिकारियों से आवश्यक बातचीत करने के लिए कहा गया है। डॉ0 तिवारी ने कहा कि अस्पतालों को पुन: शुरू करने के उनके सुभाव पर सहमति जताते हुए मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव तैयार कर शीघ्र उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया कि जिले मारवाड़ी,सेवा सदन, बिड़ला, आनंदमयी, मेहता एवं रामकृष्ण मिशन सहित 12 से अधिक अस्पताल विभिन्न ट्रस्टों द्वारा संचालित किए जाते हैं। रामकृष्ण मिशन एवं आनंदमयी चिकित्सालय को छोड़कर विभिन्न ट्रस्टों द्वारा संचालित कई बंद पड़े जबकि इनके पास चिकित्सकीय ढांचा उपलब्ध है। यदि इन चिकित्सालय को आर्थिक मदद दी जाती है तो अन्य रोगों से पीड़ित मरीजों को चिकित्सकीय लाभ प्राप्त करने में निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

श्री तिवारी ने जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा से फोन पर बातचीत कर इन अस्पतालों की सूची तैयार कर उन्हें तत्काल संचालित किए जाने के लिए संबंधित ट्रस्टियों एवं प्रबंधकों से बात करने को कहा है। पर्यटन मंत्री ने बताया कि वे स्वयं भी शीघ्र ही इन अस्पतालों के ट्रस्टियों एवं प्रबंधकों के साथ अस्पतालों का संचालन शुरू करने के संबंध में बैठक करेगें। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इन अस्पतालों के संचालन में आ रही परेशानियों का समाधान कराते हुए शीघ्र ही इनका संचालन सुनिश्चित कराया जाएगा ताकि आवश्यकतानुसार लोगों को सुगमता के साथ चिकित्सकीय सुविधा प्राप्त हो सके।

गौरतलब है कि हाल ही में वारणसी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है।