Breaking News

दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स बने अमेरिका के ‘सबसे बड़े किसान’

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स ने अमेरिका में बड़े पैमाने पर खेती की जमीन खरीदी है। डेली मेल की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब बिल गेट्स अमेरिका के 18 राज्यों में कुल 2 लाख 42 हजार एकड़ खेती की जमीन के मालिक हो गए हैं। इतनी अधिक जमीन खरीदने के बाद बिल गेट्स अमेरिका में खेती वाली जमीन के सबसे बड़े मालिक (प्राइवेट ऑनर) हो गए हैं।

हालांकि, बिल गेट्स ने सिर्फ खेती योग्य जमीन में इंवेस्टमेंट नहीं किया है। बल्कि तमाम तरह की कुल 2,68,984 एकड़ जमीन के वे मालिक बन चुके हैं। ये जमीन अमेरिका के 19 राज्यों में स्थिति है. इनमें एरिजोना में स्थित जमीन भी शामिल जिस पर स्मार्ट सिटी बसाने की योजना है।

65 साल के बिल गेट्स ने अमेरिका के लुसियाना में 69 हजार एकड़, अर्कंसस में करीब 48 हजार एकड़, एरिजोना में 25 हजार एकड़ खेती योग्य जमीन खरीदी है। अब तक यह साफ नहीं हुआ है कि बिल गेट्स ने क्यों खेती की इतनी अधिक जमीन खरीदी है । इन जमीन से जुड़ी अधिक जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है।

बिल गेट्स ने ये जमीन सीधे तौर से, साथ ही पर्सनल इंवेस्टमेंट एन्टिटी कास्केड इंवेस्टमेंट के जरिए खरीदी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, से बिल गेट्स ने 2018 में अपने गृह राज्य वॉशिंगटन में 16 हजार एकड़ जमीन की खरीद की थी। इनमें हॉर्स हैवेन हिल्स क्षेत्र की 14,500 एकड़ जमीन भी शामिल है जो उन्होंने 1251 करोड़ रुपये में खरीदी थी। यह उस साल अमेरिका में सबसे ऊंचे दाम में खरीदी गई जमीन थी। कास्केड इंवेस्टमेंट ने जमीन की खरीद पर अधिक जानकारी नहीं दी है, लेकिन इतना कहा है कि कंपनी सस्टेनेबल फार्मिंग को काफी मदद करती है।

2008 में बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने ऐलान किया था कि वे अफ्रीका और दुनिया के अन्य विकासशील क्षेत्रों के छोटे किसानों को फसल उगाने और उनकी आमदनी में मदद के लिए 2238 करोड़ रुपये की सहायता दे रहे हैं, ताकि छोटे किसान भूख और गरीबी से बाहर आ सकें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com