Breaking News

देश के कई राज्यों में फैला बर्ड फ्लू, पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु की आई रिपोर्टें

नयी दिल्ली, एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) देश के कई राज्यों में फैल गया है। कई स्थानों से पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु की रिपोर्ट आईं हैं।

जम्मू-कश्मीर के गंदेरबल जिले और झारखंड के चार जिलों में पक्षियों की अप्राकृतिक मृत्यु की रिपोर्टों को देखते हुए केन्द्रीय मत्स्य,पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) देश के 10 राज्यों में फैल गया है।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सचिव ने 12 जनवरी को एक परामर्श जारी कर कहा था कि राज्यों से बर्ड फ्लू का फैलाव रोकने के लिए कुशलता एवं निपुणता से उपाय किये जाने चाहिए। उन्होंने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के संबंधित अधिकारियों से कहा था कि वे ‘एक्शन प्लान 2021’ के अनुसार कार्रवाई करें।

राज्यों को स्वास्थ्य एवं वन विभाग के साथ समन्वय करके इस मामले में लोगों को जागरुक करने की सलाह दी गयी थी। उनसे पॉल्ट्री फाॅर्म को सुरक्षा उपरकण उपलब्ध कराने एवं जैव विविधता संबंधी उपाय करने को भी कहा गया था।

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में राज्यों को बीएसएल-।। लैब की राज्य स्तर पर पहचान करने का निर्देश दिया गया था जिससे संक्रमण का पता लगाने के कार्य में तेजी लायी जा सके। इससे बर्ड फ्लू के नियंत्रण में समय पर कार्रवाई की जा सकेगी। इन उपायों से पाॅल्ट्री फार्मों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा और पॉल्ट्री किसानों को आर्थिक क्षति से बचाया जा सकेगा।

पशुपालन सचिव ने राज्यों को सलाह दी थी कि वे दूसरे राज्यों को पॉल्ट्री उत्पाद भेजने पर लगाये गये प्रतिबंध पर पुनर्विचार करें क्योंकि इससे पॉल्ट्री इन्डस्ट्री पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

बैठक में कहा गया था कि कई राज्यों में समाचार पत्रों, सेमिनार और अन्य माध्यमों से जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इस प्रयास को और बढ़ावा दिये जाने की जरूरत है। पशुपालन सचिव ने बैठक में कहा कि पॉल्ट्री उत्पादों के उपभोग को लेकर अफवाहें फैलाने पर लगाम लगायी जानी चाहिए।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com