Breaking News

वैश्य समुदाय के पिछड़ों को जोड़ने के लिये बीजेपी कर रही पिछड़ा वैश्य महाकुम्भ

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने वैश्य समुदाय के पिछड़ों को पार्टी से जोड़ने और इनकी “राजनीतिक जागरूकता” बढ़ाने के उद्देश्य से 23 फरवरी को यहां पिछड़ा वैश्य महाकुम्भ का आयोजन करने की तैयारी की है।

इस आयोजन के संयोजक और प्रतापगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद संगम लाल गुप्ता ने  संवाददाताओं को बताया, “आजादी के बाद वैश्य समाज के पिछड़े लोगों का यह पहला विशाल सम्मेलन है जिसमें पूरे प्रदेश से 2-3 लाख लोग शामिल होंगे।” उन्होंने बताया कि वैश्य समाज के ये लोग 10-12 जातियों में बंटे हैं जिनमें तेली, कानू, कलवार आदि शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने इनके बारे में सोचा और राजनीति में इनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पिछड़ा वैश्य महाकुम्भ आयोजित करने की पहल की।

गुप्ता ने बताया कि इस सम्मेलन के मुख्य अतिथि रेल मंत्री पीयूष गोयल होंगे और सम्मेलन में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, स्थानीय सांसद रीता बहुगुणा जोशी, फूलपुर से सांसद केशरी देवी पटेल आदि शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर इसका आयोजन किया जा रहा है। गुप्ता ने कहा कि प्रदेश की आबादी में पिछड़े वैश्य की हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है, लेकिन राजनीतिक भागीदारी नाम मात्र है। उन्होंने कहा कि इनमें राजनीतिक जागरूकता की कमी है जिसे बढ़ाने के उद्देश्य से इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है।