Breaking News

भाजपा ने डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयन्ती पर ऐसे दी श्रद्धाजंलि

लखनऊ , उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने बूथ स्तर पर वृक्षारोपण कर डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ के हरदोई रोड़ स्थित सैंथा गांव में वृक्षारोपण किया जबकि प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने पार्टी के राज्य मुख्यालय पर डा मुखर्जी को नमन किया तथा पौधरोपण भी किया। पार्टी ने हर बूथ पर वृक्षारोपण करके प्रकृति संरक्षण व संवर्धन का संकल्प लिया।

श्री सिंह ने कहा कि डा मुखर्जी ने राष्ट्र की अखण्डता के लिए जीवन बलिदान कर दिया। वह देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की सरकार में मंत्री थे, लेकिन जब देश की अखण्डता पर बात आई तो मंत्री पद ठुकरा दिया। जनसंघ की नींव रखकर डा मुखर्जी ने राष्ट्रवाद का मार्ग चुना और एक देश में दो विधान, दो प्रधान व दो निशान का प्रतिकार करके कश्मीर में लागू तत्कालीन परमिट व्यवस्था को नकारकर कश्मीर में प्रवेश किया।

डा साहब की गिरफ्तारी हुई, उन्हें यातनांए दी गई और देश की अखण्डता के लिए देश में पहला वलिदान हुआ। पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता तभी से ‘जहां हुए वलिदान मुखर्जी वह कश्मीर हमारा है’ के घोष के साथ संकल्प को मजबूत करते रहे। सात दशक का लम्बा समय लगा, तब कहीं जाकर वह समय आया, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह के अदम्य साहसी निर्णय से जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35ए समाप्त हुआ और कश्मीर पूर्ण रूप से भारत का अंग बना।

उन्होने कहा कि अनुच्छेद 370 की समाप्ति के साथ ही डा मुखर्जी का स्वप्न साकार हुआ और उसके साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं व करोड़ो देशवासियों का स्वप्न भी साकार हुआ। श्री सिंह ने कहा कि जो ‘‘कश्मीर हमारा-वह सारा का सारा है’’ के संकल्प के साथ अब पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता ध्येय पथ अग्रसरित है।