Breaking News

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मॉडल तालाबों में चलेगी बोट

जौनपुर,उत्तर प्रदेश के जौनपुर के मुख्य विकास अधिकारी अनुपम शुक्ला ने आज कहा कि मनरेगा से लाखों रुपए खर्च कर बनाए गए मॉडल तालाबों में बोट चलाई जाएगी । यह पहल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिहाज से है । चार सीटर बोर्ड की खरीद के लिए प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है । जिले के 21 ग्राम पंचायतों में 42 मॉडल तालाबों का निर्माण कराया गया है ।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में चार माडल तालाबों में बोट चलाए जाने का फैसला लिया गया है। इसमें सरायख्वाजा, असिया गांव, मीरगंज व रामपुर ब्लाक के तहत सपही गांव को शामिल किया गया है। आकर्षक माडल तालाबों का निर्माण मनरेगा से भारी-भरकम बजट खर्च कर कराया गया है। इससे न सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि आस-आस के लोगों को भी सुविधा मिलेगी ।

इस पहल में पर्यटन विभाग की भी सहभागिता रहेगी। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इसके लिये पर्यटन विभाग से भी सहयोग मांगा गया था। विभाग की ओर से 60 हजार रुपये की दर से चार बोट मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने संचालन की जरूरी

औपचारिकताओं को पूरा कर लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्दी ही लोगों को गांवों में पर्यटन का लाभ मिलेगा। चिन्हित चार तालाबों में बोट चलाने के लिए प्रस्ताव पर्यटन विभाग को भेज दिया गया है। उम्मीद है कि 15 दिनों के भीतर माडल तालाबों बोटिग की सुविधा शुरू हो जाएगी।