Breaking News

‘ब्वॉयज लॉकर रूम’ का छात्रा ने किया खुलासा, सोशल मीडिया पर हो रही थी गैंगरेप की प्लानिंग ?

नयी दिल्ली, सोशल मीडिया का इस्तेमाल स्कूली बच्चे तक गलत हरकतों के लिए करने लगे हैं.

पिछले कुछ दिनों से इंस्टाग्राम पर एक चैट ग्रुप बनाया गया था, जिसका नाम था बॉयज लॉकर रूम. इसमें दिल्ली के एक नामी स्कूल में पढ़ने वाले वो बच्चे हैं, जो 11वीं या 12वीं में पढ़ते हैं. चैट में नाबालिग लड़कियों के बारे में ना केवल अश्लील बातें करते थे बल्कि अश्लील तस्वीरें साझा करते थे. ये चैट ग्रुप उनके साथ बलात्कार जैसी वीभत्स वारदात के बारे में भी बातें करता था. कई बार लड़कों ने इस चैट ग्रुप में बलात्कार जैसी वारदात की योजना भी साझा की.

दक्षिण दिल्ली की एक लड़की द्वारा सोशल मीडिया पर स्क्रीनशॉट शेयर करने के बाद इस चैट ग्रुप के साथ ऐसे ही अन्य ग्रुप के बारे में जानकारी सामने आई और तब इस मामले पर लोगों की नजर गई.

लड़की ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा, ‘दक्षिण दिल्ली के 17-18 साल की उम्र के लड़कों का एक ग्रुप है, जिसका नाम ‘ब्वॉयज लॉकर रूम’ है, जहां कम उम्र की लड़कियों की तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ कर आपत्तिजनक बनाया जा रहा था। मेरे स्कूल के दो लड़के इसका हिस्सा हैं।’ लड़की ने समूह में शामिल लड़कों की सूची और उनके चैट के स्क्रीनशॉट को भी साझा किया, जहां उन्हें लड़कियों की तस्वीरें साझा करते हुए और उन पर टिप्पणी करते हुए देखा जा सकता है। इस ग्रुप में वे गैंगरेप करने की योजना बनाते भी देखे जा रहे हैं।

ये मामला जब ट्विटर पर ट्रेंड और वायरल होने लगा तब पुलिस हरकत मे आयी. इसके जवाब में 05 मई को ट्विटर पर एक जवाबी ट्रेंड भी काफी चल रहा है, जिसमें लड़कियों पर भी सवाल उठाए गए हैं.

सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी और लड़कियों की छेड़छाड़ कर तस्वीर डालने के मामले में पुलिस ने 10 लोगों की पहचान की है और उनके के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी की जा रही है. पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि इस मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कल प्राथमिकी दर्ज कर साइबर सेल को जांच की जिम्मेदारी दी है.

उन्होंने कहा कि पुलिस ने इस मामले में इंस्टाग्राम से विस्तृत जानकरी मांगी है ताकि इसमें शामिल सभी लोगों की पहचान की जा सके. पुलिस ने अब तक 10 लोगों की पहचान की है। इनमें से नाबालिगों को छोड़कर सभी से पूछताछ की जा रही है। इस अपराध में इस्तेमाल सामग्री समूह के चिह्नित लोगों से जब्त की गयी है. जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

इससे पहले दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि ‘ब्वॉयज लॉकर रुम’ नाम से ग्रुप बनाकर महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने और सामूहिक दुष्कर्म की बात करने के मामले आयोग की ओर से दिल्ली पुलिस और इंस्टाग्राम को नोटिस जारी किया गया था. नोटिस के बाद पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर एक युवक को गिरफ्तार किया है और कुछ लोगों से पूछताछ की जा रही है.

उन्होंने कहा कि ये वही लड़के हैं जिन्होंने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी तथा सामूहिक दुष्कर्म की योजना बना रहे थे. इन लोगों ने कुछ लड़कियों की तस्वीर भी साझा कर उस पर अभद्र टिप्पणी की थी। ऐसे लड़कों को बख्शा नहीं जाना चाहिये.

उन्होंने कहा कि जिन लड़कियों ने इस मामले को उजागर किया, वे बहुत बहादुर हैं और महिला आयोग पूरी तरह उनके साथ है। उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या है या उनको कोई परेशान कर रहा है तो वह महिला आयोग को बतायें, उनकी पूरी मदद की जाएगी।