Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने सभी समुदायों के धर्मगुरूओं से की ये अपील

लखनऊ,  तबलीगी जमात के सदस्यों के बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित पाये जाने से चिंतित उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कोरोना के खिलाफ जंग में सभी समुदायों के धर्मगुरूओं से सहयोग की अपील की और कहा कि बीमारी मत, मजहब देखकर नहीं आती है।

लॉक डाउन हटाने या बढाने को लेकर, कांग्रेस ने सरकार को दी ये सलाह

श्री योगी ने अपने सरकारी आवास पर वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी जिलों के धर्मगुरुओं से अपने समुदाय के लोगों को कोरोना से निपटने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन करने के लिये जागरूक करने को कहा। उन्होंने कोरोना के सम्बन्ध में फेक न्यूज फैलाने वालों से बचने के लिए लोगों को जागरूक करने की भी अपील की।

उन्होने कहा कि कोरोना से निपटने में सोशल डिस्टेंसिंग, संदिग्ध मरीज को क्वाॅरण्टीन और आइसोलेट करना तथा टेस्टिंग होने के बाद मर्ज की पुष्टि होने पर प्रभावी इलाज अत्यन्त महत्वपूर्ण है। इसमें किसी प्रकार की भी लापरवाही सबके लिए घातक साबित हो सकती है। इसलिये धर्मगुरू अपने-अपने धर्माें के अनुयायियों से लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन करने को कहें। वे यह भी अपील करें कि लोग प्रशासन और पुलिस का पूरा सहयोग करें।

सरकार ने इन वस्तुओं का निर्यात पूरी तरह से किया प्रतिबंधित

श्री योगी ने कहा कि संकट की इस घड़ी में सरकार प्रदेश की जनता के साथ खड़ी है। उन्होंने धर्मगुरुओं से अपने सुझावों से शासन-प्रशासन को लिखकर बताने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि प्रशासन से तालमेल बनाते हुए सभी धर्मगुरू अपने-अपने समुदाय में जागरूकता फैलाएं, ताकि कहीं भी भ्रम की स्थिति न बने।

उन्होने कहा कि लाॅकडाउन को सफल बनाने के लिए सभी तैयारियां की गई हैं। सरकार ने सभी प्रकार के आयोजनों को स्थगित कर दिया गया था। सभी धर्मगुरुओं ने किसी प्रकार के आयोजन को न करने की अपील को पूरी तरह माना, जिसके लिए उन सभी की प्रशंसा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि बीमारी मत, मजहब देखकर नहीं आती है। पूरे देश में लाॅकडाउन को लागू किए जाने से भारत की स्थिति अन्य देशों की तुलना में फिर भी अच्छी है।

कोरोना को लेकर देश के टाप मुस्लिम अफसरों ने संभाला मोर्चा, जारी की ये अपील

श्री योगी ने कहा कि लाॅकडाउन के दौरान सरकार ने गरीब जनता को राहत पहुंचाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के अन्तर्गत गरीबों को लाभान्वित किया जा रहा है। एक अप्रैल से अन्त्योदय कार्डधारकों, मनरेगा श्रमिकों, श्रम विभाग में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों तथा नगर विकास विभाग के अन्तर्गत दिहाड़ी मजदूरों को निःशुल्क राशन वितरित किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि सरकार ने 20 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को 1000 रुपए का भरण-पोषण भत्ता दिए जाने की कार्यवाही शुरू की है। मनरेगा मजदूरों को 611 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन व कुष्ठावस्था पेंशन के लाभार्थियों को 02 माह की अग्रिम पेंशन की 871 करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि उनके खातों में आॅनलाइन ट्रांसफर की गई है। इससे लगभग 87 लाख लाभार्थी लाभान्वित हुए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बड़ी संख्या में लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2.34 करोड़ किसानों को धनराशि रिलीज कर लाभान्वित किया गया है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बड़ी संख्या में लाभार्थियों को अगले 03 माह तक प्रतिमाह 01 गैस सिलेण्डर निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा।

यूपी ने दियों की रोशनी मे लिया, कोरोना पर जीत का संकल्प