Breaking News

लखनऊ नगर को सुंदर बनाने में, स्वच्छता सबसे जरूरी

लखनऊ,   शहर को सुंदर बनाने में, शहर को स्वच्छ रखना  सबसे जरूरी है। इस संदेश के साथ नुक्कड़ नाटक  टीम शहर के सभी वार्डों में

“गंदगी से आजादी”  अभियान चला रही है।

लखनऊ शहर में सुंदरीकरण का कार्य कराये जाने के साथ साथ ही स्वच्छता अभियान भी चल रहा है। “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज  लखनऊ नगर निगम क्षेत्र के वार्ड फैजुल्लाहगंज चतुर्थ, वार्ड नंबर 75 में   स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।जिसके अंतर्गत लोगों को साफ सफाई के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

इसी क्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से शहर को स्वच्छ रखने, खुले में पेशाब न करने, उचित स्थान पर ही थूकने के लिए अपील की जा रही है। पान खाने के शौकीन लोगों के लिये तो खास तौर पर संदेश दिया गया हैं। जिसमें बताया गया कि पान खाने पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जा रहा है। लेकिन जो लोग पान खाकर इधर-उधर सार्वजनिक स्थानों पर थूक देते हैं, गंदगी फैलातें हैं। अब उनसे सार्वजनिक स्थलों पर थूकने पर जुर्माना वसूला जा रहा है। इसलिये अपने शहर को स्वच्छ रखने के लिये इधर-उधर सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें।

इसके साथ ही प्रत्येक नगर वासी से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से अपील की जा रही है कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी व समस्याओं के निदान हेतु आप कॉल सेंटर नंबर 1533 पर संपर्क कर सकतें हैं और अपनी स्वच्छता से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करवा सकतें हैं। इसके अलावा आप सफाई संबंधी किसी भी समस्या का शीघ्र समाधान पाने के लिये अपने मोबाईल फोन पर स्वच्छता एप्प को  डाउनलोड करें और सचित्र शिकायत भेज सकतें हैं।