Breaking News

यूपी विधान परिषद चुनाव में सीएम याेगी ने किया गोरखपुर में मतदान

गोरखपुर, उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 27 स्थानीय प्राधिकारी सीटों के लिये शनिवार को हो रहे मतदान में राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर में बतौर विधायक मताधिकार का प्रयोग किया।

योगी ने सुबह आठ बजे मतदान शुरु होने के बाद गोरखपुर नगर निगम में स्थित मतदान केन्द्र पर जाकर मतदान किया। गौरतलब है कि हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में योगी गोरखपुर सदर सीट से विधायक निर्वाचित हुए हैं।

उन्होंने मतदान करते हुए अपनी तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा करते हुए ट्वीट कर कहा, “’नए उत्तर प्रदेश’ के निर्माण और सुशासन की विजय हेतु उ.प्र. स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन क्षेत्रों के विधान परिषद द्विवार्षिक चुनाव में गोरखपुर में मतदान कर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया।”

ज्ञात हो कि विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारियाें द्वारा निर्वाचित होने वाली सीटों पर चुनाव में लोकसभा और विधानसभा के सदस्यों के अलावा ग्राम पंचायताें, ब्लॉक एवं नगर निगम सहित सभी प्राधिकरणों के निर्वाचित प्रतिनिधि मतदान करते हैं।

मतदान के बाद योगी ने संवाददाताओं से बातचीत में महाष्टमी की शुभकामनायें देते हुए कहा कि आज के पवित्र दिन पूरे प्रदेश में विधान परिषद की स्थानीय प्राधिकारी सीटों पर मतदान हो रहा है। जिन 36 सीटों पर चुनाव होना है उनमें से 9 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पहले ही निर्विरोध चुन लिये गये हैं।

उन्होंने कहा, “मतदान वाली 27 सीटों में गोरखपुर महाराजगंज सीट पर एक मतदाता के नाते मैं भी अपना मतदान करने के लिए आया हूं। मेरे साथ में पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री शिव प्रताप शुक्ला जी, सांसद रवि किशन जी, महापौर सीताराम जयसवाल जी, गोरखपुर ग्रामीण सीट से विधायक विपिन सिंह जी और अन्य जनप्रतिनिधि भी मतदान के लिये आये हैं।”

योगी ने कहा कि विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में प्रदेश में दो तिहाई से अधिक सीटों पर विजय प्राप्त कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में सफलता प्राप्त की है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि विधान परिषद में पहली बार लगभग चार दशक के बाद ऐसी स्थिति आएगी जब सत्ताधारी दल का उच्च सदन में भी प्रचंड बहुमत होगा।”

योगी ने स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद चुनाव में क्षेत्र पंचायत समिति के सदस्य से लेकर विधायक और सांसद सहित सभी मतदाताओं से अपील की है कि प्रदेश में लोक कल्याणकारी कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए विधान मंडल के दोनों सदनों में भाजपा का बहुमत सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनाव में भी प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा को प्रधानमंत्री मोदी जी के आह्वान पर प्रदेश की जनता ने अपना आशीर्वाद दिया था। अब 2022 में भी प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में प्रचंड बहुमत की सरकार फिर से प्रदेश में बन चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “2017 में विधानसभा में हमारा प्रचंड बहुमत था, लेकिन विधान परिषद में तमाम कठिनाइयों का सामना हमें करना पड़ता था और अपनी नकारात्मक भूमिका के कारण समाजवादी पार्टी प्रदेश के विकास को अवरुद्ध करने का हर संभव प्रयास करती थी, लेकिन अब स्थानीय प्राधिकारी विधान परिषद के चुनाव में 36 में से अधिकतर सीटें जब भाजपा जीतेगी तो भाजपा का उच्च सदन में भी प्रचंड बहुमत होगा और इससे प्रदेश के विकास और लोक कल्याणकारी कार्यक्रमों को जन जन तक पहुंचाने में सरकार सक्षम होगी।”

गौरतलब है कि विधान परिषद के 35 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्रों की 36 सीटों पर हो रहे चुनाव में आज 27 सीटों पर सुबह आठ बजे से सायं चार बजे तक वोट डाले जाने हैं। नौ सीटों पर सिर्फ एक प्रत्याशी द्वारा नामांकन किये जाने के कारण मतदान की नौबत ही नहीं आयी।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से दी गयी जानकारी के मुताबिक प्रदेश के 58 जिलों में विस्तृत इन 27 सीटों पर कुल 95 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 1,20,657 मतदाता करेंगे। चुनाव में मतदान के लिये कुल 739 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।