Breaking News

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की पूरी तैयारी

इम्फाल, मणिपुर सरकार ने कोरोना वारयस के प्रसार को रोकने और जांच के लिए हवाई अड्डों और सीमावर्ती क्षेत्रों सुरक्षा एवं जांच बढ़ा दी है। सरकार ने शुक्रवार को एक दिन की कवायद शुरू की। मेडिकल एवं स्वास्थ्य सेवा निदेशक के. राजो ने कहा जांच कार्य शुरू हो गया है और एक व्यक्ति को इंफाल के बीर टिकेन्द्रजीत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जांच के लिए क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) ले जाया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकार रिम्स के परिवहन और मरीजों के भर्ती के प्रबंधन कार्य से खुश है। उन्होंने कहा कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए इसकी तैयारियों का स्तर परखने के लिए मॉक ड्रिल की गयी।मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने स्थिति का जायजा लिया और लोगों से कोविड-19 से नहीं घबराने की अपील की तथा इससे बचने के लिए नियमित रूप से हाथ धोना, मास्क का उपयोग करना, सामूहिक समारोहों से बचना, खाँसते और छींकते समय मुंह को ढ़कने को कहा। उन्होंने कहा कि सरकार कार्यालयों में एक माह के लिए बायोमैट्रिक उपस्थिति को अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक इम्फाल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे और मोरे, बेहियांग, सिंजावल, तुसोम, कामजोंग, माओ गेट, जिरीबाम आदि विभिन्न स्थानों पर पर कुल एक लाख 21 हजार 629 लोगों की जांच की गई है और अब तक 12 रक्त नमूनों को प्रयोगशाला परीक्षण के लिए भेजा गया है। जिसमें से 10 नमूनों की नगेटिव रिपोर्ट आयी है और दो अन्य की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। एक अन्य रक्त नमूना आज भेजा गया है।

उन्होंने बताया कि लगभग 352 लोगों को निगरानी में रखा गया है। रिम्स ने एक आइसोलेशन वार्ड की स्थापना की है जिसमें आठ बेड, चार वेंटिलेटर हैं जो किसी भी संदिग्ध मामले में मरीज के उपचार के लिए बनाया गया है। जेएनआईएमएस में भी एक वेंटिलेटर के साथ छह बिस्तरों वाला एक आइसोलेशन वार्ड उपचार के लिए तैयार किया गया है।