Breaking News

यूपी मे श्रमिकों को बसों से घरों को भेजने का सिलसिला जारी

लखनऊ, देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सर्वाधिक मुसीबतें झेल रहे प्रवासी मजदूरों को लेकर सरकार के आदेश के बाद उत्तरप्रदेश के झांसी प्रशासन की ओर से भी इन श्रमिकों को सम्मानपूर्ण तरीके से पूरी एहतियात बरतते हुए बसों से उनके गंतव्यों की ओर भेजने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

मंडलायुक्त सुभाष चंद्र शर्मा ने बताया कि झांसी में आये श्रमिकों को बसों के माध्यम से उनके घरों की ओर भेजने का सिलसिला सतत रूप से जारी है । पूरी सावधानी बरतते हुए सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए श्रमिकों को सुरक्षा व्यवस्था के साथ उनके गंतव्य तक भेजा जा रहा है। सारे मानकों का ध्यान भी रखा जा रहा है। थोड़े ही समय में यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग बिना अनुमति के आ रहे हैं। उनका सहयोग कर पाने में परेशानी हो रही है। यह भीड़ भी उन्हीं की दिखाई दे रही है।

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के मजदूरों को अपने गंतव्य तक भिजवाने के फरमान के बाद बीते रोज से बसों की व्यवस्था करवा कर सभी मजदूरों को उनके गंतव्य तक भिजवाने का प्रबंध किया जा रहा है इसकी कमान स्वयं जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में पुलिस अधीक्षक (शहर) राहुल श्रीवास्तव ने संभाल रखी।

झांसी की भौगोलिक अवस्थिति कुछ इस तरह की है कि अधिकांश राज्यों का सीमा क्षेत्र यहां से होकर गुजरता है। इस कारण यहां पर विभिन्न राज्यों से आने वाले मजदूरों की संख्या में प्रतिदिन भारी संख्या में इजाफा हो जाता है। यह स्थिति प्रशासन के लिए और भी भयावह है। हालांकि प्रशासन ऐसी परिस्थितियों से निपटने के लिए पूरी तैयारी भी कर चुका है। लेकिन मजदूरों की संख्या इतनी ज्यादा है कि प्रशासन को जानकर भी सहयोग करने में हाथ पीछे खींचने पड़ते हैं।