Breaking News

दिल्ली दीवास ने जीता बीएफआई 3बीएल महिला लीग खिताब

चंडीगढ़,  भारतीय महिला बास्केटबॉल टीम की खिलाड़ी रसप्रीत सिद्धू के नेतृत्व वाली दिल्ली दीवास टीम ने स्टेफी निक्सन के कोच्चि स्टार्स को पराजित करते हुए 3बीएल महिला लीग 2022 का खिताब जीता है।

दिल्ली दीवास ने गत चैंपियन कोच्चि स्टार्स को सोमवार को फाइनल में 17-14 से हराते हुए 3बीएल महिला लीग का खिताब हासिल किया। रसप्रीत को लीग का मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) चुना गया। इस जीत के साथ दिल्ली दीवास ने 16 और 17 अप्रैल को इंडोनेशिया के बाली में होने वाले पहले आसियान बास्केटबॉल लीग (एबीएल) 3×3 कप 2022 का टिकट हासिल किया है। वह टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा।

फाइनल में दोनों टीमों ने अपनी-अपनी रणनीति के साथ खेल खेला। कोच्चि स्टार्स जहां पूरी तरह से निक्सन के अच्छा प्रदर्शन करने पर निर्भर थे, वहीं दिल्ली दीवास ने अपने हरफनमौला खेल का प्रदर्शन किया। उसका डिफेंस काबिले तारीफ था। पहले कुछ मिनटों के बाद स्कोर 7-7 से बराबर हो गया, लेकिन फिर दिल्ली ने खेल पर अपना नियंत्रण बना लिया, जिसकी वजह से कोच्चि को भी तेज गति से खेलना पड़ा। इस प्रक्रिया में दिल्ली ने चार अंकों की बढ़त बनाते हुए 11-7 के स्कोर के साथ पलड़ा अपने पाले में कर लिया। दिल्ली ने फिर इस बढ़त को अपने हाथों से जाने नहीं दिया और अंततः रोमांचक मुकाबले को 17-14 से जीत लिया।

दिल्ली की कप्तान रसप्रीत ने मैच के बाद कहा, “ मेरे पास कोई शब्द नहीं हैं। यह एक बहुत ही अधिक भावनात्मक क्षण है। पिछले दो साल हम सभी के लिए कठिन रहे हैं, खासतौर पर मेरे लिए यह सबसे कठिन थे, क्योंकि मुझे लग रहा था कि मैं हार मान रही हूं और अब खेलना छोड़ दूंगी। टीम का नेतृत्व करना आसान बात नहीं है और आपकी टीम द्वारा आप पर बतौर लीडर विश्वास करना और भी मुश्किल हो जाता है। मुझे लगता है कि मेरे साथी मेरे लीडर्स हैं। ”

रसप्रीत ने मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर (एमवीपी) पुरस्कार मिलने पर कहा, “ यहां मौजूद महिला लीग के सभी खिलाड़ियों की ओर से मैं 3बीएल कमिश्नर रोहित बख्शी और निदेशक प्रेरणा शर्मा बख्शी को सभी युवा लड़कियों को एक मंच देने के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं। 3बीएल वह लीग है जिसकी भारत को बहुत जरूरत है। हमें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच की जरूरत है। ”

3बीएल की निदेशक प्रेरणा ने मैच के बाद कहा, “ हमारे पास अभी महिला लीग में छह टीमें हैं, लेकिन अगले सीजन में हमारे पास 12 टीमें होंगी। ”

उल्लेखनीय है कि पुरुषों का फाइनल मैच आज शाम चार बजे खेला जाएगा।