Breaking News

भुवनेश्वर, गुवाहाटी करेंगे फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैचों की मेजबानी

नयी दिल्ली, भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम फीफा विश्व कप 2026 और एएफसी एशियाई कप 2027 के संयुक्त क्वालीफिकेशन राउंड-2 के शुरुआती दो घरेलू मैच भुवनेश्वर और गुवाहाटी में खेलेगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने शनिवार को यह घोषणा की।

भारत को एशियाई क्वालीफायर के ग्रुप-ए में कतर और कुवैत के साथ रखा गया है, जबकि अफगानिस्तान और मंगोलिया के बीच प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन राउंड-1 मुकाबला जीतने वाली टीम भी इस ग्रुप में शामिल होगी।

भारतीय टीम 16 नवंबर 2023 को कुवैत में एक मैच के साथ अपने अभियान की शुरुआत करेगी, जबकि उसका दूसरा मुकाबला 21 नवंबर को भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में क़तर के खिलाफ होगा।

अगले साल भारत का पहला मुकाबला 21 मार्च को अफगानिस्तान या मंगोलिया में से किसी एक से होगा। इसके बाद कोच इगोर स्टिमाच की टीम गुवाहाटी के इंदिरा गांधी स्टेडियम में 26 मार्च को इस मुकाबले का दूसरा चरण खेलेगी।

एआईएफएफ के महासचिव डॉ शाजी प्रभाकरण ने घोषणा के बाद कहा, “हम ओडिशा फुटबॉल एसोसिएशन और असम फुटबॉल एसोसिएशन को उपरोक्त मैचों की मेजबानी के अधिकार के लिये सफलतापूर्वक बोली लगाने के लिये बधाई देना चाहते हैं। संबंधित राज्य सरकारों के सहयोग से उक्त मैचों के विश्व स्तरीय आयोजन के लिये सभी की सफलता की कामना करते हैं।”

कुवैत के खिलाफ छह जून 2024 को होने वाले भारत के घरेलू मुकाबले की मेज़बानी की घोषणा भविष्य में की जायेगी।