Breaking News

बारिश का मौसम शुरू होते ही स्वच्छता व्यवस्था को लेकर चेता जिला प्रशासन

जालौन , उत्तर प्रदेश के जालौन जिला प्रशासन ने बारिश का मौसम शुरू होते ही संक्रमण की बढ़ती आशंका के बीच वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाये जाने के आदेश जारी किये हैं।

जिलाधिकारी डॉ़ मन्नान अख्तर ने बताया कि शासन से निर्देश मिले है कि जिले भर मे वृहद स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाकर संक्रमण पर लगाम लगायी जाए। सभी नगर पालिकाएं और पंचायतें अपने अपने क्षेत्रों मे नाले, नालियों की सफाई कराते हुए बारिश के पानी के निकास की समुचित व्यवस्था कराएं।

जिलाधिकारी डॉ.मन्नान अख्तर ने जिला पंचायत राज अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, नगर पालिकाओं व पंचायतों के सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये बताया कि कोरोना वायरस के साथ—साथ मानसून के आने से अनेक वेक्टरजनित रोगो के संक्रमण की सम्भावनाएं काफी बढ़ जाती है। जिले की सभी नगर पालिका, पंचायते व उरई विकास प्राधिकरण शहरी क्षेत्रों, ग्राम पंचायतें ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों, नाले, नालियों की सफाई के साथ—साथ पानी के निकासी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें।

कहीं भी पानी का जमाव न रहे। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कूड़े का निस्तारण निर्धारित विधि के अनुसार ही हो। निर्धारित व्यवस्था के अनुसार छिड़काव और फाॅगिंग की व्यवस्था किया जाना भी सुनिश्चित किया जाए। शौचालयों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए तथा सभी कार्यालयों का सेनेटाइजेशन नियमित रूप से सुनिश्चित किया जाए। जिला ओडीएफ घोषित हो चुका है। नगर विकास व पंचायतराज विभाग यह सुनिश्चित करेे कि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच न करे। सभी अधिकारी संक्रमित रोगों व कोरेाना की रोकथाम के लिये आरोग्य सेतु तथा आयुष कवच एप डाउनलोड करने को सभी व्यक्तियों को प्रेरित करें।