Breaking News

डॉ. हर्षवर्धन ने किया सुपर स्पेशियलिटी सेंटर का उद्घाटन

बीकानेर, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने राजस्थान में बीकानेर के पीबीएम अस्पताल से सम्बद्ध सुपर स्पेशिअलिटी सेंटर का बुधवार को उद्घाटन किया।

डिजिटल रूप से आयोजित इस कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल भी जुड़े। इस अवसर पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि केन्द्र सरकार ने तीसरे चरण में देश के पिछड़े जिलों में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 75 नए मेडिकल कॉलेज खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया था। राजस्थान सरकार ने इस दिशा में तत्परता दिखाते हुए जल्द प्रस्ताव भेजे, जिसके चलते राजस्थान को सबसे ज्यादा 15 मेडिकल कॉलेज मिल सके। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त कराने का लक्ष्य रखा है। इस दिशा में राज्यों से भी सहयोग अपेक्षित है।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण राजस्थान में दुर्गम इलाकों तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने में लागत बहुत अधिक आती है। इसे देखते हुए केन्द्र सरकार राज्य को अतिरिक्त संसाधन उपलब्ध कराए। हमने संकल्प लिया है कि राज्य के सभी 33 जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज की सुविधाएं उपलब्ध हों। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में मानव संसाधन की कमी को पूरा करने के लिए बीते कुछ वर्षों में देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृतियां जारी की गई हैं।