Breaking News

दुनिया के इतने देशों मे आया भूकंप, ज्यादातर जगह तीव्रता 5.0 से अधिक ?

मास्कों , दुनिया के कई देशों मे भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। खास बात ये है कि ज्यादातर जगह तीव्रता 5.0 से अधिक रही है।

रूस के सेवेरो कुरीलस्क क्षेत्र में बुधवार को 5.0 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक केंद्र ने यह जानकारी दी।
केंद्र के अनुसार भूकंप स्थानीय समय अनुसार पांच बजकर तीस मिनट पर सेवेरो कुरीलस्क से 231 दूर दक्षिण-पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किये गए। केंद्र ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.0 मापी गयी है और इसका केंद्र जमीन की सतह से 35 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

अफ़्रीकी देश तंजानिया में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किये गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक केंद्र ने यह जानकारी दी।
केंद्र के अनुसार रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गयी है। भूकंप स्थानीय समय अनुसार पांच बजकर 13 मिनट पर किलिन्डोनी क्षेत्र के उत्तर-पूर्व में 66 किलोमीटर की दूरी पर आया।
केंद्र ने बताया कि भूकंप का केंद्र 7.3308 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 39.8106 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से 12.2 किलोमीटर निचे स्थित था।

पाकिस्तान के सुरब क्षेत्र में बुधवार रात को भूकंप के झटके महसूस किये गए।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक केंद्र के अनुसार भूकंप सुरब से दक्षिण-पश्चिम में 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थानीय समय अनुसार रात दस बजकर 40 मिनट पर आया।

केंद्र ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी और इसका केंद्र 27.9781 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 65.9996 डिग्री पूर्वी देशांतर में जमीन की सतह से 10.96 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।