Breaking News

पर्यावरणविद राजेन्द्र सिंह ने सरकार की इस योजना पर लगाया पलीता

कोलकाता,  मैग्सायसाय पुरस्कार से सम्मानित संरक्षणवादी एवं पर्यावरणविद राजेन्द्र सिंह ने शनिवार को दावा किया कि देश के हर घर में पेयजल मुहैया कराने की केन्द्र सरकार की योजना ”अव्यावहारिक” है। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने अगले चार साल में भारत के सभी घरों में पेयजल मुहैया कराने की सरकार की योजना के बारे में बताया था, जिसके बाद राजेन्द्र ने यह बयान दिया है।

सिंह ने यहां आयोजित ‘रोटरी इंडिया सेंटेनियल समिट 2020’ से इतर पत्रकारों से कहा, ”आप हमारी वाणिज्यिक, वित्तीय और आर्थिक केंद्रीकृत प्रणाली के कारण हम देश के हर घर में पेयजल मुहैया नहीं करा सकते। यह अव्यावहारिक और असंभव है।” उन्होंने कहा कि भारत के प्रत्येक नागरिक को जल प्रबंधन और इसके सदुपयोग को समझना चाहिए।

उन्होंने कहा, ”संपूर्ण भारत में जल साक्षरता की आवश्यकता है। जब तक देश जल साक्षरता पर एक आंदोलन का साक्षी नहीं बनेगा, तब तक कोई भी समस्याओं का समाधान नहीं कर पाएगा। लोगों को जल के संरक्षण के अलावा इसके न्यूनतम उपयोग का अधिकतम लाभ उठाना सीखना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि पानी किसी की निजी संपत्ति नहीं है। सरकार और लोगों को पानी के संरक्षण और इसके सदुपयोग में भूमिका निभानी चाहिए।
सिंह को 2015 में स्टॉकहोम जल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसे जल के लिये नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है।