Breaking News

ईवी एक्सपो का मंत्री ने किया उद्घाटन, इलेक्ट्रिक वाहनों की बड़ी श्रृंखला उपलब्ध


लखनऊ, इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने के लिए आज लखनऊ में 9 वीं ईवी एक्सपो 2019 का उद्घाटन, प्रदेश के परिवहन, प्रोटोकोल व ऊर्जा मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया.

लखनऊ के सहारा शहर आडिटोरियम मे, एक्सपो का उद्घाटन करने के बाद, संवाददाताओं से बातचीत करते हुये कहा कि शहरों में बढ़ते हुए गंभीर वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुये, आज बिजली के वाहनों के अधिक से अधिक उपयोग के प्रति जागरूकता और उपलब्धता बढ़ाने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि पहले ई रिक्शा और बिजली चालित वाहन बाहर देशों में बनते थे. लेकिन यह खुशी की बात है कि अब भारत में ही कई कंपनियां बिजली चालित वाहनों को बनाने लगी है. जिस से जहां वायु प्रदूषण को रोकने में मदद मिल रही है वहीं क्षेत्र में बड़ी संख्या में रोजगार भी पैदा हो रहे हैं.इसलिये सरकार की यह मंशा है कि अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर आएं सरकार इस दिशा में तेजी के साथ प्रयास कर रही है.

उन्होने कहा कि इसके लिये बैटरी चार्जिंग हेतु जगह जगह पर चार्जिंग प्वाइंट स्थापित करना होगा. परिवहन मंत्री ने बताया कि सरकार के द्वारा यह कार्य किया जाएगा.

इस अवसर पर सहारा समूह ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों की श्रेणी में अपने कई प्रोडक्ट बाजार में उतारे. जिनमें 3 प्रकार के स्कूटर, दो प्रकार की बाइक, तीन से चार प्रकार के थ्री व्हीलर, लोडर और चार्जिंग सिस्टम शामिल हैं.

इसप्रकार, ईवी एक्सपो ईस्ट 2019, 6 जून से लेकर 8 जून तक , लखनऊ के सहारा शहर आडिटोरियम मे शुरू हो गया है। जिसमे कोई भी शामिल हो सकता है.