Breaking News

यूपी की इस तहसील में लगी भीषण आग, गांव खंडहर में तब्दील

लखनऊ, यूपी की एक तहसील में लगी भीषण आग से गांव खंडहर में तब्दील हो गया है उत्तर प्रदेश में बहराइच ज़िले के मोतीपुर तहसील के नौबना टेपरा गांव में बुधवार को खाना बनाते समय भड़की चिन्गारी से आग लगने से 52 घर जलकर स्वाहा हो गये।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि अग्निकांड के चलते ग्रामीणों में अफरा-तफरी मच गई। गांव के 52 ग्रामीणों के मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गए। गांव खंडहर में तब्दील हो गया है। सामान निकालने के चक्कर में एक ग्रामीण घायल हो गया। उसे एंबुलेंस की मदद से सीएचसी पहुंचाकर भर्ती कराया गया है। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। अग्निकांड में लगभग 30 लाख रूपये से अधिक के नुकसान की संभावना है। एसडीएम समेत अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर मुआयना किया है।

उन्होने बताया कि मोतीपुर तहसील अंतर्गत कोतवाली मुर्तिहा का नौबना ग्राम पंचायत जंगल से सटा हुआ है। नौबना के टेपरा निवासी गुरुदीन के घर की महिलाएं बुधवार सुबह खाना बना रही थी। इसी दौरान चिन्गारी भड़क कर छप्पर पर गिर गयी और आग लग गई। उस समय घर के पुरुष खेतों में कर रहे थे। जब तक लोग मौके पर पहुंचते, तब तक अग्निकांड ने अन्य मकानों को आगोश में ले लिया। देखते ही देखते गांव के 52 मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गए।

ग्रामीण आग बुझाने के लिए पंपिंग सेट व तालाब से पानी निकालकर अग्निकांड बुझाने के लिए प्रयास कर रहे थे लेकिन आग विकराल हो गया। इस पर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मिश्रीलाल मौर्या ने तहसील प्रशासन को सूचना दी। तहसीलदार सतीश वर्मा राजस्वकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे।

दमकल वाहन को सूचना दी। दमकल वाहन मौके पर पहुंचे। दमकल कर्मियों ने ग्रामीणों के साथ कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। लगभग डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। अग्निकांड में सामान निकालते समय कंधई (25) पुत्र बिंद्रा गिरकर घायल हो गए। उन्हें एंबुलेंस की मदद से सीएचसी मोतीपुर पहुंचाया गया।

उपजिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी, कोतवाल सुबोध कुमार, लेखपाल दुर्गेशचंद्र श्रीवास्तव ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया है। राजस्वकर्मियों की टीम रिपोर्ट तैयार करने में लगी है।

नौबना टेपरा गांव की आबादी 1200 है जिसमें 200 ग्रामीणों के मकान बने हुए हैं। निवासी श्रीराम यादव, हृदयराम यादव, दाताराम, मैनेजर, सुद्धू यादव, गुरुदीन, मुलायम, बिंद्रा प्रसाद, गुड्डू, राम, अमेरिका, सीताराम, सियाराम, दुलारे, महावीर, कल्लू, सैफू, गुरुदीन, कंधई समेत 52 ग्रामीणों के घर जलकर राख हो गए।

जंगल से सटा होने के चलते गांव में ठंड अधिक पड़ रही है। लेकिन अभी तक इन ग्रामीणों को तिरपाल तक नहीं मुहैया हो सका है जिससे लगभग 500 की आबादी खुले आसमान तले रहने को विवश है।

उपजिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि नौबना टेपरा गांव में आग लगने से 52 ग्रामीणों के मकान जले हैं। मौके का मुआयना किया गया है। अग्निकांड में काफी नुकसान हुआ है। राजस्वकर्मियों की टीम रिपोर्ट बना रही है। रिपोर्ट के बाद सभी पीड़ितों को मुआवजा दिया जाएगा। पीड़ितों को तिरपाल भी मुहैया कराया जाएगा।