Breaking News

पूरी रात चले पटाखे देर रात आसमान में छाया धुंआ, हवा हुयी जहरीली

नई दिल्ली, पूरी रात चले पटाखे फोड़ने से देर रात में आसमान में धुंआ छा गया और हवा जहरीली हो गई.

रविवार शाम से ही दिल्ली-एनसीआर में लोगों ने पटाखे फोड़ने शुरू कर दिये थे, जिसके बाद से देर रात में आसमान में धुंआ छा गया. भारती मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के लोधी रोड इलाके में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 306 पर पहुंच गया, जो बेहद खराब स्तर का माना जाता है.

दिवाली की रात में पटाखे  चलाने के बाद से आसमान में धुंआ छा गया. सारे वातावरण में बारूद की गंध फैल गई. साथ ही हवा में धूल के कण बढ़ गये. लोगों को रात में सांस लेने तक में परेशानी होने लगी. दमा के रोगी मॉस्क लगाकर घर के अंदर ही टहलते रहे.

ANI

@ANI

Delhi: Air Quality Index (AQI) at 306 (very poor) in Lodhi Road area.

View image on Twitter

वहीं नोएडा में यह स्तर 365 पर जा पहुंचा जो बेहद खराब माना जाता है. हरियाणा के गुरुग्राम में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 279 पर जा पहुंचा. इसको खराब स्तर माना जाता है. राष्ट्रीय राजधानी में रविवार की सुबह धुंध भरी रही थी. दिवाली से पहले ही यहां की हवा में ‘जहर’ घुल गया था.

ANI

@ANI

Delhi: Major pollutants PM 2.5 & PM 10, at 257 & 249 respectively, both in ‘Poor’ category, in Mathura road area, according to the Air Quality Index (AQI) data.

View image on Twitter

0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी का माना जाता है.

ANI UP

@ANINewsUP

Noida: Air Quality Index (AQI) at 356 (very poor) in Sector-62 area.

View image on Twitter

केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि पराली जलने से निकलने वाला धुआं 15 अक्टूबर तक दिल्ली के प्रदूषण का छह फीसदी हिस्सा बन जाएगा.