Breaking News

अगले चौबीस घंटों के बाद से चार सिंतबर तक होगी भारी बारिश

शिमला, हिमाचल प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के बाद से चार सिंतबर तक भारी बारिश तथा भूस्खलन का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डाॅ मनमोहन सिंह ने इसकी पुष्टि करते हुये बताया कि अगस्त माह में प्रदेश में 263.8 मिलीमीटर वर्षा हुई जो सामान्य से एक प्रतिशत अधिक है। प्रदेश के बिलासपुर और कुल्लू जिले में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है जबकि अन्य सभी जिलो में सामान्य बारिश हुई है। प्रदेश के तीन जिलों लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा जिले के कुछ इलाकों में बहुत कम बारिश हुई। लाहौल स्पीति में मात्र 3 से 4 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। गत वर्ष की तुलना में बहुत कम बारिश हुई है।

हमीरपुर में तेज बारिश से एक बीपीएल परिवार का आशियाना ढह गया जिसके मलबे के नीचे घर की बुजुर्ग दब गई, किसी तरह उसे बाहर निकाला तो उसकी हालत ठीक नहीं थी। जिसके चलते उसे मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है।

उन्होंने बताया कि पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में हल्की से औसत बारिश हुई। शिमला सहित अनेक स्थानों में झमाझम बारिश हुई। इस बीच लगातार हो रही वर्षा से सतलुज व ब्यास समेत इनकी सहायक नदियां उफान पर हैं। हमीरपुर में सबसे अधिक बारिश हुई है। भोरंज में 110 मिमी, भरारी में 81, अघर में 60, हमीरपुर में 57, सुजानपुर टिहरा 50, घुमारंवी 48, नगरोटा सूरियां 42, गुलेर में 38 जबकि शिमला जिले के जुब्बडहट्टी में 32 मिलीमीटर वर्षा हुई।

उन्होंने कहा कि आज और कल प्रदेश में बारिश कम होने का अनुमान है। लेकिन 2 सितंबर से 4 सितंबर तक मौसम विभाग ने जिला शिमला, हमीरपुर, मंडी, सिरमौर, कुल्लू और कांगडा जिले के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान पर्वतीय इलाकों में दृश्यता कम रहेगी। पिछले दिनों धूप खिलने से तापमान एक से दो बढ़ गए थे जबकि इस दौरान तापमान में भी कमी आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अगले सप्ताह में कुछ इलाकों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

सोमवार को प्रदेश के प्रमुख नगरों का तापमान इस प्रकार रहा। शिमला में 20.3, सुंदरनगर 30.4, भुंतर 33.4, कल्पा 24.9, धर्मशाला और नाहन में 26.8, उना 34.2, सोलन 27.5, कांगडा 30.5, बिलासपुर 31.0, हमीरपुर 30.8, चंबा 29.9, डलहौजी 20.6 और केलांग में 26.1 डिग्री सेल्सियस रहा।