Breaking News

Gandagi se azadi : स्वच्छता पर शुरू हुआ “गंदगी से आजादी” अभियान

लखनऊ,  आज से स्वच्छता पर “गंदगी से आजादी” अभियान की शुरूआत की गई है। यह अभियान प्रदेश के सभी नगर निगमों मे प्रारंभ हुआ है।

आज से प्रदेश के सभी नगर निगमों के क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन नगरीय के अंतर्गत मल्टीमीडिया कैंपेन गंदगी से आजादी की शुरुआत हुई। कैंपेन की शुरुआत में माइकिंग द्वारा क्षेत्र के लोगों को कार्यक्रम के बारे में सूचना दी गई और उन्हें कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया गया। तत्पश्चात सुप्रसिद्ध लोक कलाकारों द्वारा कला के माध्यम से स्वच्छता संदेश दिया गया।लोक कलाकारों द्वारा दिया गया ये स्वच्छता संदेश  सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हुआ।

नुक्कड़ नाटक, नौटंकी आदि  उत्तर प्रदेश  की लोकप्रिय विधाओं  के माध्यम से यह बताया गया कि कूड़ा सार्वजनिक स्थानों पर ना फेंके। कूड़ा कूड़ेदान में ही डालें। इसी के साथ घरों में कूड़ा इकट्ठा करने के लिए दो डस्टबिन का प्रयोग किया जाए एक डस्टबिन में गीला कूड़ा और दूसरी डस्टबिन में सूखा कूड़ा रखा जाए। और यह पूरा कूड़ा नगर निगम के कूड़ा उठाने वालो को ही दिया जाए। इसके अलावा दोनों डस्टबिन की पहचान के बारे में भी बताया गया कि सूखा कूड़ा नीले रंग के डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे रंग के डस्टबिन में ही डाला जाए।