Breaking News

यूपी के बहराइच में घाघरा का कहर, महसी तहसील क्षेत्र में संपर्क मार्ग पानी में डूबे

बहराइच, उत्तर प्रदेश में बहराइच के महसी तहसील क्षेत्र में बाढ़ आने से पंचायत भवन और संपर्क मार्ग पानी में डूब गये है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संपर्क मार्ग पर पानी भरने से लोगों को सुरक्षित स्थानों की ओर जाने में परेशानी हो रही है। हालांकि नदी का जलस्तर 24 घंटे में तीन सेंटीमीटर घटा है। लेकिन जलस्तर खतरे के निशान से 29 सेंटीमीटर ऊपर है। गांव व संपर्क मार्गों पर पानी चलने से ग्रामीणों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि जरवल में घाघरा नदी एल्गिन ब्रिज पर खतरे के निशान से एक मीटर छह सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। महसी में एनडीआरएफ के जवान ग्रामीणों को सुरक्षित निकालने में लगे हैं।
सूत्रों ने बताया कि महसी तहसील क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति सुधर नहीं रही है। घाघरा नदी का जलस्तर उफनाने के बाद बाढ़ का पानी गांवों में भर गया है। तहसील क्षेत्र के 70 ग्राम पंचायतों में गुरुवार को भी बाढ़ का पानी भरा रहा। इससे बाढ़ क्षेत्र में फंसे लोगों को काफी परेशानी हुई। बौंडी, तारापुरवा समेत 16 संपर्क मार्ग पर पानी भरा हुआ है। पानी के बीच से लोग निकल रहे हैं। बाढ़ का पानी बौंडी में स्थित पंचायत भवन में भर गया है। पानी भरने से पंचायत भवन को बंद कर दिया गया है। वहीं संपर्क मार्गों पर पानी भरने से बाढ़ में फंसे लोगों को एनडीआरएफ टीम की ओर से नाव द्वारा निकाला जा रहा है। ग्रामीणों को एनडीआरएफ के जवान नाव द्वारा तटबंध पर लेकर जा रहे हैं। गांवों में घरों के अंदर पानी भरने से ग्रामीणों के आगे भोजन का संकट उत्पन्न हो गया है। बुधवार को महसी में घाघरा नदी का जलस्तर 32 सेंटीमीटर ऊपर था। गुरुवार दोपहर तक नदी स्थिर थी। लेकिन दोपहर में तीन सेंटीमीटर नदी नीचे पहुंच गई। महसी के घूरदेवी पर नदी का जलस्तर 112.460 सेंटीमीटर पहुंच गया है। नदी खतरे के निशान से 29 सेंटीमीटर ऊपर है।
उन्होंने बताया कि कैसरगंज तहसील अंतर्गत घाघराघाट में स्थित नदी का जलस्तर खतरे के निशान से एक मीटर छह सेंटीमीटर ऊपर बह रही है।
अपर जिलाधिकारी जयचंद्र पांडेय ने बताया कि दोनों तहसील में नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। नदी पर नजर रखी जा रही है। महसी में नाव लगाकर बाढ़ में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है। गुरुवार को जलस्तर- महसी में नदी 112.460 सेंटीमीटर , जरवल में नदी का जलस्तर- 107.076 सेंटीमीटर, जरवल में खतरे का निशान- 106.70सेंटीमीटर है।