Breaking News

कोरोना संक्रमितों के लिये बड़ी खुशखबरी, इस एंटीवायरल दवा के दाम घटे?

नयी दिल्ली , कोरोना संक्रमितों के लिये बड़ी खुशखबरी है, एंटीवायरल दवा के दाम घट गयें हैं।

दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने सोमवार को अपनी एंटीवायरल दवा फेविपिराविर की कीमत 27 फीसदी कम करके 75 रुपये प्रति टेबलेट करने का ऐलान किया।
कंपनी की यह दवा फेबिफ्लू ब्रांड से पिछले माह 103 रुपये प्रति टैबलेट की कीमत पर बाजार में उतारा गया था।

ग्लेनफार्मा ने नियामक जानकारी में कहा कि दवा फेबीफ्लू के दाम 27 फीसदी कम कर दिए हैं। अब इसका अधिकतम खुदरा मूल्य 75 रुपये प्रति टैबलेट होगा।
कंपनी ने कहा कि ज्यादा लाभ और बड़े पैमाने पर दवा के उत्पादन लागत में कमी से दाम में कटौती संभव हुई है।

दवा का एक्टिव फार्मास्‍युटिकल इंग्रेडिएंट (एपीआई) और फॉर्मूलेशन तैयार किया जा रहा है। इस सबका फायदा भारत में कोरोना के मरीजों को दिया जा रहा है।

कंपनी के वाइस प्रेसीडेंट आलोक मलिक ने कहा कि भारतीय बाजार में फेबीफ्लू (Fabiflu) नाम से सबसे सस्ती दवा उतारी है। जबकि अन्य देशों में Favipiravir नाम से जो दवा बाजार मे उतारी है वो काफी महंगी है। कीमत में कमी से हमें उम्मीद है कि भारत में फेबीफ्लू कोरोना वायरस संक्रमित हर मरीज को आसानी से मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि कंपनी ने पोस्ट मार्केटिंग सर्विलांस स्टडी के जरिए फेबीफ्लू को कोरोना के मरीजों पर  स्टडी किया है। 1000 ऐसे मरीजों को यह दवा दी गई। मलिक ने कहा कि हमारी इस स्टडी से कोविड-19 के इलाज में फैबीफ्लू को बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल करने में डॉक्‍टरों को काफी मदद मिलेगी।